Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसी हो युवाओं की फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Fri, 03, 2017 पर 14:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में फोकस करेंगे यूथ ब्रिगेड पर। इस तरह से यूथ अपने फाइनेशिंयल प्लानिंग कर सकते है और अगर आप जितना जल्दी फाइनेशिंयल प्लानिंग करते है तो उतना ही जल्दी फायदा होगा। इसी पर चर्चा करने के लिए हमारे साथ एलजे बिजनेस स्कूल की पूनम रूंगटा।


पूनम रूंगटा का कहना है कि जब तक बचत की आदत नहीं बनाई जाती तह तक निवेश करना मुश्किल होगा जिसके चलते युवाओं को सबसे पहले बचत की आदत बनानी होगी। युवाओं को अपने आय का 15 फीसदी सेविंग के लिए रखना चाहिए। उन्हें फिजूलखर्ची ना करते हुए सोच-समझकर खर्च करने की सलाह होगी।


पूनम रूंगटा के मुताबिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग जरूरी होता है। इसके लिए इमरजेंसी फंड बनाएं और उसमें आय के हिसाब से रिस्क कवर लें। वहीं युवा पीढ़ी हेल्थ कवर खरीदे और टैक्स छूट के लिए निवेश करें। निवेश करने से पहले लक्ष्य की राशि महंगाई को ध्यान में रखकर तय करे और पूरी जानकारी के साथ फंड में निवेश करना सहीं होगा।


सवालः एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करना है, कौन से फंड में निवेश करें?


पूनम रूंगटाः डाइवर्सिफाइड और लार्जकैप फंड में एसआईपी से निवेश की शुरुआत कर सकते है। कुछ समय बाद स्मॉलकैप फंड में भी निवेश शुरू कर सकते हैं। टैक्स छूट के लिए ईएलएसएस में भी निवेश करने का विकल्प है। अपने निवेश के लिए एचडीएफसी इक्विटी और आईसीआईसीआई प्रु डायनामिक फंड का चुनाव कर सकते हैं।


सवालः कोटक सेलेक्ट फोकस फंड में 2000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहा हूं। इस निवेश को 6-7 साल तक करने का इरादा है सलाह दें?


पूनम रूंगटाः कोटक सेलेक्ट फोकस फंड में निवेश का फैसला सही हैं। निवेश की शुरुआत के लिए लार्जकैप में निवेश सही है।


सवालः 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान खरीदना है, कौन सा प्लान खरीदना बेहतर होगा?


पूनम रूंगटाः क्लेम सेटल करने के लिहाज से एलआईसी का रिकॉर्ड बेहतर हैं। बढ़ती आय के साथ टर्म कवर भी बढ़ाएं और इंश्योरेंस कंपनी को अपनी बीमारियों के बारे में सही-सही बताएं। रिटायरमेंट तक के लिए कवर लेने की सलाह होगी और रिस्क कवर खरीदना जरूरी है।