Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे करें पूरे साल की फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 07, 2017 पर 13:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपको लगातार साल 2017 के लिए फाइनेंशियली वैल्दी रहने के लिए तैयार कर रहा है, आज इसी कडी में साल 2017 के लिए हम आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग को और आसान बना देते हैं, आपको महीने का टास्क देकर। जी हां, इस साल हर महीने, फाइनेंशियली कौन से हैं वो जरूरी काम है जो आपको करने हैं, और कैसे आप एक बार फाइनेंशियल प्लानिंग करके पूरे साल बेफिक्र रह सकते हैं, आइए जानते हैं फाइनेंशियल प्लानर किरण तेलंग से।
 


2017 का फाइनेंशियल कैलेंडर

जनवरी
जनवरी में अपने निवेश के सभी लक्ष्य तय करें। साथ ही इंश्योरेंस प्रीमियम भरने की तारीख तय करें। सभी बिल भरने के लिए हर महीने एक तारीख तय करें और कंपनी में अपने निवेश के प्रूफ जमा करें।


फरवरी
फरवरी में बजट ऐलान के मुताबिक निवेश में बदलाव करें और कंपनी से सभी रीइम्बर्समेंट क्लेम करें।


मार्च
15 मार्च एडवांस टैक्स भरने की आखिरी तारीख होती है। मार्च में बच्चों की स्कूल फीस के लिए पैसे जुटाएं।


अप्रैल
अप्रैल में टैक्स छूट के लिए निवेश शुरू करें। साथ ही छुट्टियों पर जाना है तो टिकट, होटल बुकिंग करें। 28 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर सोने में निवेश कर सकते हैं।


मई
बोनस मिला है तो कर्ज चुकाएं और अपनी क्रेडिट रेटिंग को देखें। क्रेडिट स्कोर कम है तो सुधारने के लिए जरूरी कदम उठाएं।


जून
15 जून एडवांस टैक्स की पहली किश्त भरने की आखिरी तारीख है। सभी कागजी कार्रवाई करने की तारीख तय करें, इंश्योरेंस पॉलिसी में जरूरी बदलाव करें, अपने बजट पर फिर से गौर करें और निवेश में जरूरी बदलाव करें। 
 
जुलाई
31 जुलाई इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख है। इनकम टैक्स रिटर्न के लिए जरूरी दस्तावेज जुटाए और जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में ही ऑनलाइन रिटर्न भरें। 


अगस्त
अगस्त में स्वंत्रतता दिवस के करीब लंबे वीकेंड ट्रिप का प्लान करें। आप चैरिटेबल संस्थाओं को दान कर सकते हैं। साथ ही 80जी के तहत छूट पा सकते हैं।


सितंबर
15 सितंबर एडवांस टैक्स की दूसरी किश्त भरने की आखिरी तारीख है। त्योहारों के लिए प्लानिंग करें और बजट बनाएं।


अक्टूबर
अक्टूबर में फेस्टिव डिस्काउंट का फायदा उठाएं। धनतेरस, दिवाली में बजट के हिसाब से खर्च करें और दिसंबर में घूमने के लिए पहले से टिकट बुक कर लें।


नवंबर
जरूरी चीजों पर ही खर्च करें और फाइनेंशियल प्लानिंग पर ध्यान दें।


दिसंबर
15 दिसंबर एडवांस टैक्स की तीसरी किश्त भरने की आखिरी तारीख है। खर्च और निवेश की समीक्षा करें।