Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: जानिए लक्ष्मी को प्रसन्न करने के गुरुमंत्र

प्रकाशित Sun, 30, 2016 पर 19:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली में पूजा अर्चना करके हम लक्ष्मी को प्रसन्न करने की हर कोशिश करते हैं। लेकिन इस दिवाली हम आपको लक्ष्मी को घर लाने के लिए कुछ एसे नुस्खे बताएंगें जिनसे ना सिर्फ वो आपके घर आएंगी, बल्कि आपके साथ रहेंगी भी। इस शो में हमारे साथ हैं गौरव मशरूवाला और पंकज मठपाल।


अक्सर ये कहा जाता है कि लक्ष्मी चंचल होती हैं। लेकिन लक्ष्मी चंचल नहीं है हम चंचल हैं। ध्यान रखें ईमानदारी की कमाई कहीं नहीं जाती। हम इकोनॉमी के आंकड़े देखते हैं खुद के नहीं। जानकारों का कहना है कि हमें सबसे पहले अपना जीडीपी यानी गोल्स एंड ड्रीम प्लान बनाना चाहिए। अपना सीईओ यानी कंटेंजेंसी एंड इमरजेंसी ऑप्शन तैयार करें और अपना आईआईपी यानी इनकम एंड इन्वेस्टमेंट प्लान बनाएं।


इसके अलावा जरूरी ये है कि आप अपने खर्च पर कंट्रोल करें। बजट बनाकर पैसा खर्च करें और कमाई से ज्यादा खर्च ना करें। अपने पैसे का मजा लें लेकिन कर्ज लेकर खर्च नहीं करना चाहिए।


जानकारों का सलाह है कि नौकरी लगते ही रिटायरमेंट प्लानिंग करें। थोड़ी ही सही इक्विटी फंड में एसआईपी शुरू करें। टैक्स छूट के लिए ईएलएसएस में निवेश करें। निवेश के लिए समझ, जानकारी जरूरी है। इस लिए सोच समझ के निवेश करें, हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस जरूर लें।


निवेश के लिए अपना लक्ष्य तय करना जरूरी होता है। निवेश करते समय आप अपने लक्ष्यों के मुताबिक विकल्प चुनें। निवेश को लक्ष्य से ना जोड़ने से जोखिम होता है। वहीं सही प्लानिंग करने से जोखिम कम होता है। जानकारों की राय है कि अवैध बचत योजनाओं से बच के रहें और इंश्योरेंस में निवेश ना करें।