Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः 15-20 साल में कैसे जुटाएं ₹75 लाख

प्रकाशित Fri, 21, 2017 पर 17:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहले निवेश फिर खर्च। योर मनी पर हम आपको आपकी मेहनत की कमाई को दोगुना करने के तमाम नुस्खे बताते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ, आपकी पैसों को लेकर समझ और जिम्मेदारी से आपको रूबरू करवाना भी हमारा काम है। तो आइए करते हैं आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग और इसमें आपकी मदद करेंगे वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी।


सवालः मेरी उम्र 28 साल है और मुझे हर महीने 5000 रुपये का निवेश करना है, 15 से 20 साल में 75 लाख रुपये जमा करना है। एजेंट ईएलएसएस की बजाय यूलिप में निवेश की सलाह दे रहा है, क्या करें?


सलाहः यूलिप में इंश्योरेंस और निवेश दोनों एक साथ नहीं होता है। यूलिप की बजाए टर्म प्लान खरीदें और ईएलएसएस में निवेश करें। ईएलएसएस में इक्विटी में निवेश होता है। आप अपने लिए पहले टर्म प्लान खरीदें। यूलिप के मुकाबले टर्म प्लान सस्ता है। ईएलएसएस में निवेश पर टैक्स छूट मिलती है, साथ ही बेहतर रिटर्न भी मिलता है।


सवालः क्या छोटे बच्चों के नाम पर एसआईपी कर सकते हैं?


सलाहः छोटे बच्चों के नाम पर निवेश कर सकते हैं। लेकिन बच्चे के नाम पर बैंक अकाउंट होना जरूरी है। निवेश के लिए बच्चे का सीकेवायसी करवाना पड़ेगा। एसआईपी के जरिए निवेश करना बेहतर होगा। आप लक्ष्य के हिसाब से फंड चुने और लंबी अवधि के लिए डाइवर्सिफाइड फंड में निवेश करें। आप कोटक सेलेक्ट फोकस फंड या एचडीएफसी इक्विटी फंड देख सकते हैं।

नए वित्त वर्ष में ऐसे बहुत सारे चार्जेस हैं, जो बैंक हम पर लगाते हैं, लेकिन हमें यो तो उनके बारें में पता नही होता, ये फिर हम लापरवाही कर जाते हैं, तो आइए योर मनी में जानते हैं इन तमाम चार्जेस की जानकारी।


मिनिमम बैलेंस चार्ज
मिनिमम बैलेंस ना रखने पर बैंक पेनाल्टी चार्ज करते हैं। मिनिमम बैलेंस ना रखने पर 100 से 600 रुपये तक चार्ज लगता है। सैलरी को कुछ दिन बैंक में रखकर चार्ज से बच सकते हैं।


कैश लेनदेन पर चार्ज
बैंक में नकदी जमा करने और निकालने पर चार्ज लगता है। तीन से पांच कैश लेनदेन पर चार्ज नहीं लगता है। फ्री ट्रांजैक्शन के बाद बैंक लेनदेन पर पैसा वसूलते हैं।


एटीएम से निकासी पर चार्ज
तय सीमा के बाद एटीएम से निकासी पर चार्ज लगता है। बैंक तय सीमा के बाद के लेनदेन पर 10-20 रुपये चार्ज करते हैं।


एसएमएस एलर्ट चार्ज
बैंक एसएमएस एलर्ट के लिए 15-30 रुपये तिमाही वसूलते हैं।


फंड ट्रांसफर चार्ज
एनईएफटी, आईएमपीएस, आरटीजीएस पर 2.5-50 रुपये का चार्ज लगता है।


ईसीएस/चेक रिटर्न चार्ज
ईसीएस/चेक रिटर्न चार्ज पर 150-750 रुपये तक का चार्ज देना पड़ता है।


डेबिट कार्ड पिन रीसेट चार्ज
डेबिट कार्ड पिन बदलने के लिए 25-50 रुपये का चार्ज देना पड़ता हैं।


डुप्लीकेट स्टेटमेंट चार्ज
डुप्लीकेट स्टेटमेंट के लिए 50-100 रुपये तक चार्ज करना पड़ता है।