Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल फ्रेंड से सीखें मोटी कमाई का फंडा

प्रकाशित Fri, 03, 2017 पर 19:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर सही प्लानिंग हो तो बड़े-बड़े सपनों को पूरे करना भी काफी आसान हो जाता है। योर मनी में हमारा फोकस हमेशा आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग पर होता है, जिसके लिए जरूरी है इन्वेस्टमेंट के साथ साथ इंश्योरेंस, लोन जैसे कई मुद्दों को समझना जरुरी है। आज आपके निवेश से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं फाइनेंशियल प्लानर किरण तेलंग।


सवालः 50 लाख का टर्म प्लान खरीदना है, एलआईसी और एचडीएफसी में से कहां से टर्म प्लान खरीदना बेहतर? घर खरीदने के लिए 10 लाख रुपये जमा करना है और 15 लाख रुपये का लोन लेना है, लक्ष्य पूरा करने के लिए कहां निवेश करना बेहतर होगा?


किरण तेलंग: लंबी अवधि के नजरिए से निवेश सही है। लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले क्लेम सेटलमेंट रेश्यो और प्रीमियम पर ध्यान देना जरुरू है। घर के लिए 3 साल के लिए 12,500 प्रति माह रुपये की आरडी करें। सस्ते घर के लिए लोन और टैक्स छूट के लिए अच्छी स्कीम देखें और सोच-समझकर पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें।


सवालः पिता की उम्र 48 है। 10 साल के लिए पेंशन प्लान लेना है जिससे रिटायरमेंट के बाद 40 हजार रुपये प्रति माह मिले। 12 साल तक और काम कर सकते है कौन सा पेंशन प्लान खरीदना फायदेमंद होगा ?


किरण तेलंग: पिता के रिटायरमेंट के लिए 2.84 करोड़ रुपये जमा करना होगा और इसके लिए प्रति माह 70,000-90,000 रुपये प्रति माह निवेश करें। 12 साल में लक्ष्य पूरा करने के लिए इक्विटी में निवेश करें। पेंशन प्लान में इंश्योरेंस और निवेश साथ नहीं किया जा सकता है। इंश्योरेंस और निवेश को अलग रखें। पेंशन प्लान में निवेश करना गलत होता है।


सवालः ईएलएसएस में निवेश करना है, 5 सबसे बेहतर ईएलएसएस म्युचुअल फंड के नाम बताएं?


किरण तेलंग: निवेश पोर्टफोलियो में 1-2 ईएलएसएस फंड ही रखें। हर साल फंड में बदलाव करना जरूरी नहीं है। ईएलएसएस फंड की कंसिस्टेंसी पर ध्यान देना जरुरी है और ईएलएसएस फंड चुनते वक्त टैक्स प्लानिंग पर भी ध्यान दें। एसआईपी के जरिए फंड में निवेश करना बेहतर होगा। अच्छे रिटर्न के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करें।


सवालः टैक्स छूट के लिए 10000 रुपये प्रति माह का निवेश करना है। साथ ही एसआईपी के जरिए 3000 रुपये और म्युचुअल फंड 7000 निवेश करना है , सलाह चाहिए?


किरण तेलंग: आय के साथ निवेश को बढ़ाएं। मौजूदा निवेश से लक्ष्य पूरा करना संभव नहीं है। निवेश पोर्टफोलियो में 1 लार्जकैप और 1 मल्टीकैप फंड जोड़ें।