योर मनीः जानें नए साल के लिए निवेश के मंत्र -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः जानें नए साल के लिए निवेश के मंत्र

प्रकाशित Sat, 08, 2017 पर 14:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नए वित्तीय वर्ष में जरूरी इनवेस्टमेंट के साथ अपने पोर्टफोलियो को री-बैलेंस करना बेहद जरूरी है, और इसके लिए आपको अपने लक्ष्यों को फिर से आंकना होगा। इसके लिए आप जितना जल्दी काम शुरु करें, उतना अच्छा होगा। तो आइए करते है आपकी नए साल की फाइनेंशियल प्लानिंग और ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत से जानते हैं नए साल के निवेश के मंत्र।


पोर्टफोलियो में फेरबदल
निवेशक इक्विटी और डेट के निवेश में बदलाव करें। क्योंकि पिछले साल इक्विटी के मुकाबले डेट के रिटर्न ज्यादा थे। लिहाजा इक्विटी से कुछ पैसा निकालकर डेट और सोने में निवेश करें।


ईएलएसएस में निवेश
निवेशक साल की शुरुआत से ही टैक्स छूट के लिए निवेश करना शुरु करें। टैक्स छूट के लिए ईएलएसएस में निवेश किया जा सकता है। 


15जी, 15एच फॉर्म जमा करें
सीनियर सिटीजन बैंक में 15जी, 15एच फॉर्म जमा करें। अगर आप टैक्स के दायरे में नहीं आते तो एफडी पर टीडीएस नहीं कटेगा।


लक्ष्यों की समीक्षा करें, एसआईपी में निवेश बढ़ाएं
निवेशक लक्ष्य की समीक्षा करके फिर निवेश में बदलाव करें और आय बढ़ने पर एसआईपी में 10-15 फीसदी निवेश बढ़ाएं।
 
वीपीएफ में निवेश बढ़ाएं
वीपीएफ में अभी 8.65 फीसदी का टैक्स फ्री रिटर्न मिलता है। वीपीएफ में निवेश की कोई सीमा नहीं है। लिहाजा वीपीएफ में अपना निवेश बढ़ाएं।


रिटर्न भरने की तैयारी
निवेशक इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए दस्तावेज जमा करें। साथ ही फॉर्म 16, टीडीएस सर्टिफिकेट जमा करें। फॉर्म 26एएस से काटे गए टैक्स की जानकारी हासिल करें और अगर फॉर्म 26एएस में कटा हुआ टैक्स नहीं दिख रहा है तो सुधार करवाएं।


एनपीएस में निवेश करें
एनपीएस में अब निवेश करना और भी फायदेमंद हुआ है। एनपीएस में निवेश पर अब 50000 रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है।


सवालः एचडीएफसी का क्लिक2इन्वेस्ट प्लान खरीदा है, अब तक 4000 का प्रीमियम भरा है, पता चला है कि एचडीएफसी ने यूलिप चार्ज घटाया है, क्या प्लान को सरेंडर कर देना चाहिए?


सलाहः एचडीएफसी क्लिक2इन्वेस्ट में निवेश जारी रखें। फंड मैनेजमेंट चार्ज में मामूली बदलाव हुआ है। प्लान में मार्केट के आधार पर रिटर्न मिलते हैं। जोखिम सुरक्षा के लिहाज से भी प्लान बेहतर है।


सवालः चाइल्ड प्लान खरीदना है, कोई अच्छा प्लान सुझाएं?


सलाहः सबसे पहले अपने लिए टर्म इंश्योरेंस लें। निवेश के लिए एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करें। बच्चों के लिए अलग से अकाउंट खोलकर निवेश करें। बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं।