Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः बेहतर प्लानिंग से कमाएं शानदार मुनाफा

प्रकाशित Sat, 03, 2017 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपके म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस, क्रेडिट कार्ड जैसे तमाम मुद्दों से जुड़े सवालों के जवाब देते है। योर मनी में हमारा फोकस है आपकी पूरी फाइनेशिंयल प्लानिंग पर और तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत।

सवालः 15 साल के लिए मिडकैप फंड में निवेश करना है, एचडीएफसी और मोतीलाल ओसवाल में से कौन सा फंड बेहतर?


उदय धूतः एचडीएफसी और मोतीलील ओसवाल मिडकैप 30 फंड का प्रदर्शन अच्छा है। दोनों में से किसी भी फंड में भी निवेश कर सकते हैं।


सवालः 20 साल बाद बच्चों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए 50 लाख रुपये जमा करने का लक्ष्य है। साथ ही 25 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 50 लाख रुपये जमा करना है। जिसके लिए एचडीएफसी टॉप 200 में 3000 रुपये प्रति माह, आईसीआईसीआई प्रु वैल्यू डिस्कवरी फंड 1000 रुपये प्रति मा निवेश करते है और कुछ और फंड्स में निवेश करते है। लक्ष्य पूरा करने के लिए पोर्टफोलियो में चुने हुए फंड सही हैं?


उदय धूतः लक्ष्य पूरा करने के लिए निवेश काफी है। पोर्टफोलियो में चुने हुए फंड सही है। लेकिन महंगाई को ध्यान रखकर लक्ष्य तय करें। टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस भी खरीदें।


सवालः रिटायरमेंट के बाद 1 करोड़ मिले हैं, इस पैसे को निवेश करके के 5 साल में 2 करोड़ रुपये जमा करना है, कहां निवेश करें?


उदय धूतः 5 साल में 2 करोड़ रुपये जमा करने के लिए इक्विटी में निवेश करें। इक्विटी निवेश में ज्यादा जोखिम होता है। लेकिन कम जोखिम के लिए निवेश को संतुलित करें।