Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः रोबो फाइनेंशियल प्लानिंग की खासियत

प्रकाशित Tue, 19, 2016 पर 11:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश की बारिकियां नही समझेंगें तो सही निवेश नही कर पाएंगें, नतीजा ये के आपकी जिंदगी की प्लानिंग में कई तरह की रूकावटें आएंगी। आपके फाइनेंशियल  प्लानिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब देगें एडवाइजर डॉट कॉम के अभिमन्यु सोफट और एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी ।


एडवाइजर डॉट कॉम के अभिमन्यु सोफट का कहना है कि भारत में रोबो एडवाइजरी एक नया कॉन्सेप्ट है जो पिछले साल ही भारत में आया है। यह एक ऑनलाइन एडवाइजरी सर्विस है। इसके तहत कस्टमर अपनी सारी जानकारी इस सॉफ्टवेयर में डालकर कस्टमर की जरुरत के हिसाब से उसके निवेश को आसान बनाया जाता है। एक तरह से कहा जाय तो इसके सर्विस के जरिये रोबो एडवाइजरी में ऑनलाइन फाइनेंशियल प्लानिंग की जाती है। यह काफी सस्ती है। इससे निवेशकों को सलाह और ट्रांजेक्शन में पूरी मदद मिलती है। वैल्यू एडेड सर्विस देनेवाले एडवाइजर्स को कोई चुनौती नहीं होती। केवल एमएफ ट्रांजेक्शन सेवा देने वाले डिस्ट्रीब्यूटर्स को चुनौती होती है। एडवाइजर्स ऑनलाइन के जरिये जो 90 फीसदी फंड मार्केट में आए हैं वह म्युचुअल फंड में ट्रांजेक्शन के लिहाज से लाए गए हैं। लेकिन रोबो एडवाइजरी कस्टमर की जरुरत के हिसाब से किस शेयर में निवेश  किया जाये इसकी जानकारी देता है।


एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी का कहना है कि यह भारत में सही तरह से एडवाइज करने वालों की संख्या 10000-15000 तक है। ऐसे में रोबो एडवाइजरी यंग जनरेशन के लिए फायदेमंद है जहां वो ऑनलाइन के जरिये महज कम समय में निवेश करने में मदद हासिल कर सकता है।


सवालः हर महीने 1000 रुपये निवेश कर सकते है, क्या एमएफ में एसआईपी करें या आरडी में पैसा लगाना सही होगा।
 
जवाबः म्युचुअल फंड में कोई भी स्कीम गारंटी रिर्टन नही देती। आरडी के बजाय इक्विटी फंड में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। पहले अपने लक्ष्य तय करें फिर उसके मुताबिक एसआईपी करें। बैलेंस फंड और लार्जकैप फंड से निवेश की शुरुआत करने पर 10 -15 फीसदी का रिर्टन आनेवाले 10 सालों में मिल सकता है। आरडी में 6000 रु के निवेश को कम कर 2-3 म्युचुअल फंड  में निवेश कर सकते है। ताकि निवेशक का रिस्क कम होगा और निवेशक के लंबे समय की अवधि के लिए निवेश करना भी सफल हो जाता है। बैलेंस फंड में एचडीएफसी बैलेंस  फंड मे निवेश कर सकते है। 65 फीसदी इक्विटी 35 फीसदी डेथ है जिसके लिहाज से इसमें  रिस्क भी कम है। लार्जकैप फंड में मोतीलाल और बिरला सन लाइफ इक्विटी फंड में निवेश करें। 10 साल तक बने रहिये एसआईपी करते रहे साथ ही साथ जैसे जैसे निवेशक के आमदनी बढ़े वैसे- वैसे एसआईपी बढ़ाते रहिये।


सवालः एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी में प्रति माह 6500 रु, सुंदरम मिडकैप फंड में प्रति माह 2000 रु निवेश किया है। क्या दूसरे फंड्स में और निवेश करना चाहिए अगर हां तो किस फंड में निवेश किया जा सकता है। अगर बैंकरप्सी के कारण म्युचुअल फंड बंद हो जाए तो पैसा कैसे मिलेगा।
 
जवाबः एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी अच्छा फंड है। इसमें निवेश कर सकते है। अगर पहली बार निवेश कर रहा है तो बैलेंस फंड में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है। इसमें निवेशक को 10-12 फीसदी रिर्टन मिल सकती है। बैलेंस फंड में निवेश करने के लिए एचडीएफसी बैलेंस फंड और एसबीआई बैलेंस फंड में से किसी भी फंड में एसआईपी कर सकते है। लंबी अवधि के लिए डीएसपी माइक्रोकैप फंड में पैसा लगाने अच्छा होता है।


वीडियो देखें