Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः छात्रों के लिए बचत और निवेश के टिप्स

प्रकाशित Sat, 17, 2016 पर 13:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम बचपन से ही अपने बच्चों को बचत और निवेश के गुर सिखाना चाहते हैं, और ऐसा करना भी जरूरी है, क्योंकि इस से आर्थिक जिम्मेदारी की समझ बढती है। जिंदगी में अहम आर्थिक फैसले लेने में ना सिर्फ आसानी होती है, बल्कि सही निर्णय लेना का पहले से ही अनुभव होता है। योर मनी में हम जानेंगे छात्रों के लिए बचत और निवेश के 5 टिप्स जो बताएंगे बजाज कैपिटल के सीईओ अनिल चोपड़ा


छात्रों को अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में सबसे पहले आर्थिक लक्ष्य और निवेश की अवधि तय करनी चाहिए। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कितने पैसों की जरूरत होगी ये तय करना चाहिए। और लगातार बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर निवेश की प्लानिंग करनी चाहिए। यदि महंगाई को ध्यान में ना रखते हुए निवेश करते है तो लक्ष्य पाने में काफी मुश्किलें आ सकती है।


छात्रों को लगातार बचत की प्लानिंग करनी चाहिए। लक्ष्य हासिल करने के लिए कितनी बचत जरूरी है ये तय करना चाहिए और एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि के लिए एसआईपी के जरिए निवेश करना और समय के साथ निवेश को बढ़ाते जाना फायदेमंद हो सकता है। छात्रों को अपने पॉकेट मनी को सही तरीके से खर्च करना और भविष्य के लिए बचत पर ध्यान देना चाहिए।


छात्र अपने पॉकेट मनी से जितना हो सके उतना बचाएं। साथ ही बैंक डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस, एफडी और आरडी से निकल जाएं और  लार्ज-मिडकैप फंड में लंबे समय के लिए निवेश करें। जन्मदिन पर तोहफे में चेक मांगें और उसे निवेश करें। फाइनेंशियल प्लानिंग को पढ़ें और निवेश के लिए प्लानर से बात करें। एसबीआई ब्लूचिप फंड, एक्सिस इक्विटी फंड, आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड, एचडीएफसी मिडकैप ऑप. और टाटा प्योर इक्विटी ये 5 फंड छात्रों के लिए काफी अच्छे हैं।


सवालः 18 साल की उम्र है। 30 साल में 20 लाख जमा करने हैं। प्रति माह 5000 रुपये का निवेश करना है, कौन से फंड में निवेश करना चाहिए?


अनिल चोपड़ाः लक्ष्य हासिल करने के लिए काफी समय है। प्रति माह 5000 रुपये का निवेश से 20 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। 2500-2500 रुपये की एसआईपी 2 लार्जकैप फंड में शुरू करें। निवेश के लिए एसबीआई ब्लूचिप फंड, कोटक 50, एक्सिस इक्विटी फंड, आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड और टाटा प्योर इक्विटी फंड देख सकते हैं।