Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः क्रेडिट पॉलिसी के बाद कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 10, 2016 पर 14:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्रेडिट पॉलिसी में कोई बदलाव नही हुआ है, ऐसे में क्या सस्ते कर्ज को लेकर आपकी उम्मीदें क्या अभी भी बंधी रहनी चाहिए, या फिर इन उम्मीदों पर पानी फिर गया है। और ऐसे में क्या आपके निवेश पोर्टफोलियो में बदलाव का समय आ गया है, क्योंकि आनेवाले वक्त में एफडी की दरें भी कम होंगी, क्या हैं आपके लिए निवेश के विकल्प। योर मनी में आज हम करेंगें आपके पोर्टफोलियो की प्लानिंग जिसमें हमारी मदद करेंगे फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।


क्रेडिट पॉलिसी के बाद क्या करें निवेश


बैंकों में नकदी बढ़ने से जमा दरें घटीं है। आने वाले समय में एफडी और कर्ज पर ब्याज कम होगा। वहीं दरें घटने से एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद नहीं होगा। लेकिन कुछ कॉरपोरेट एफडी की दरें बढ़ सकती हैं। कॉरपोरेट एफडी और बैंक एफडी के बीच अंतर बढ़ सकता है। आने वाले समय में बॉन्ड की ब्याज दरें भी घट सकती हैं। टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश आकर्षक हो सकता है। डेट म्युचुअल फंड में अच्छे रिटर्न मिलने के आसार है। अच्छे रिटर्न के लिए थोड़ा जोखिम भी लेना पड़ सकता है। निवेशक स्मॉल सेविंग स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। जनवरी से स्मॉल सेविंग स्कीम की दरें घट सकती हैं।


सवालः मेरी उम्र 27 साल है। मैंने बिड़ला एसएल एमएनसी में 95000 रुपये, मिडकैप ऑप. में 103000 रुपये, आईसीआईसीआई प्रु फोकस ब्लूचिप में 96000 रुपये, एसबीआई फार्मा फंड में 101000 रुपये, यूटीआई ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक फंड में 104000 रुपये, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस में 32000 रुपये, मिरे इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में 25000 रुपये और एफडी में 3 लाख रुपये का निवेश किया है। क्या सेक्टर फंड में निवेश जारी रखना चाहिए और क्या 10 साल के लिए फार्मा फंड में निवेश फायदेमंद होगा? साथ ही क्या डेट फंड में निवेश करना चाहिए?


सलाहः आपको अपने डेट में निवेश बढाना चाहिए। आप एफएमपी में निवेश कर सकते हैं। इक्विटी और सेक्टर फंड में आपको अपना निवेश कम करना चाहिए। एसबीआई फार्मा से निकलकर आप लार्ज कैप फंड में पैसे लगा सकते हैं।