भारत की ग्रोथ को लेकर भरोसा, बड़ी गिरावट की आशंका कम -
Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

भारत की ग्रोथ को लेकर भरोसा, बड़ी गिरावट की आशंका कम

प्रकाशित Thu, 20, 2017 पर 12:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में इंस्टीट्यूशनल रिसर्च के हेड, दीपेन शेठ का कहना है कि पिछले 1 साल के दौरान बाजार में तमाम खबरों के चलते उतार-चढ़ाव का माहौल देखने को मिला है। लेकिन, एक सच्चाई ये भी है कि अगर दुनिया में कोई देश आगे बढ़ा रहा है तो वो भारत है। दुनियाभर में ये धारणा बन चुकी है कि भारत के लिए आने वाला दशक काफी सुनहरा रहने वाला है। वित्त वर्ष 2011 के बाद भारत में सबसे ज्यादा एफआईआई निवेश देखने को मिला है। भारत के मैक्रो इकोनॉमिक स्थिति में सुधार नजर आ रहा है। ब्याज दरों में भी काफी कटौती दिख चुकी है। जीएसटी के अलावा कई सारे आर्थिक सुधार हो रहे हैं।


दीपेन शेठ के मुताबिक इन तमाम अच्छी खबरों के बीच भारत को लेकर भरोसा वाकई में बढ़ना लाजिमी है। लिहाजा, बाजार के लिहाज से अगर गिरावट आती भी है तो वहां ज्यादा गहरी नहीं होगी। लेकिन अच्छी बात ये है कि बाजार में गिरावट आती है तो वहां निवेश का मौका जरूर होगा। फिलहाल के लिए मॉनसून की चाल को लेकर चिंताएं भी कम हो गई हैं।


दीपेन शेठ ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर बैंक में क्रेडिट ग्रोथ को लेकर कोई चिंता नजर नहीं आ रही है। हालांकि पीएसयू बैंक में अभी भी क्रेडिट ग्रोथ और एसेट क्वालिटी दोनों को लेकर चिंता कायम है। बैंकों के लिए एनपीए की तकलीफ सबसे ज्यादा बड़ी है। अगर सरकार की ओर पीएसयू बैंकों के एनपीए की चिंता का हल निकाला जाता है तो माहौल में जरूर सुधार मुमकिन है।


दीपेन शेठ का मानना है कि आईटी और फार्मा को लेकर लोगों की उम्मीदें काफी टूट गई हैं। लिहाजा जो लंबी अवधि के लिहाज से जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न बनाने का इरादा रखते हैं उनको आईटी और फार्मा में पैसे लगाने चाहिए। वहीं सुरक्षित निवेश के लिहाज से दांव लगाना है तो हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया जा सकता है। खासकर रेप्को होम फाइनेंस में पैसे लगाएं और इस शेयर में आगे तेजी देखने को मिलेगी।


दीपेन शेठ ने बताया कि वित्त वर्ष 2016 में 8.5 करोड़ घरेलू उड़ानों की टिकटें बिकी, जबकि वित्त वर्ष 2017 में 10 करोड़ से ज्यादा टिकटों की बिक्री देखने को मिली है। रेलवे के किरायों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। क्रूड के दाम में काफी गिरावट दिख चुकी है। ऐसे में दीपेन सेठ की सलाह है कि एविएशन शेयरों में दांव लगाने का बहुत अच्छा मौका है। स्पाइसजेट, जेट एयरवेज और इंटरग्लोब एविएशन में पैसे लगाए जा सकते हैं।