Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

कैसा होगा बाजार पर कर्नाटक के नतीजों का असर

प्रकाशित Tue, 15, 2018 पर 10:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोटक महिंद्रा एएमसी के नीलेश शाह का कहना है कि कर्नाटक इलेक्शन के नतीजों से 2019 में होने वाले आम चुनावों का अंदाजा लगेगा। बाजार के लिए 12 महीने बहुत लंबे होते हैं 12 महीनों में बहुत कुछ बदल सकता है। कर्नाटक इलेक्शन के नतीजे बाजार के उम्मीदों के अनुरूप ही आने की उम्मीद है। कुछ दिनों के बाद ही कर्नाटक इलेक्शन के नतीजों का असर खत्म हो जाएगा और बाजार की नजरें 2019 के लोकसभा चुनावों पर लग जाएगा। बाजार केंद्र में स्थिर और सुधारों को बढ़ाने वाली सरकार चाहता है।


प्रभुदास लीलाधर के ज्वाइंट एमडी दिलीप भट्ट का कहना है कि कर्नाटक चुनाव के रुझानों के बीजेपी के पक्ष में होने का बाजार ने अच्छा स्वागत किया है अब 2019 के चुनवों को लेकर बनी अनिश्चितता थोड़ी कम होगी। आगे थो़ड़ा बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन समग्र रूप से देखें बाजार के ऊपर जाने का रास्ता बन गया है, निफ्टी में हमें 6 महीने के अंदर 11500 का स्तर देखने को मिल सकता है।


एडेलवाइस सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट और सीईओ विकास खेमानी का कहना है कि कर्नाटक चुनावों के रुझान बाजार की उम्मीदों के अनुरूप ही है। कर्नाटक चुनाव के नतीजे बीजेपी को लेकर बनी धारणा मजबूत करने में मदद करेंगे।


एम्बिट कैपिटल के सौरभ मुखर्जी का कहना है कि कर्नाटक चुनावों के नतीजों के बाद अब लोकसभा चुनाव समय से पहले होने आशंका कम हो जाएगी। देश की अर्थव्यवस्था में रिकवरी पिछले 6 महीनें से दिख रही है जो आगे भी बरकरार रहेगी। इकोनॉमिक रिकवरी और राजनैतिक स्थिरता बाजार को ऊपर ले जाएगी।


सिट्रस एडवाइजर्स के संजय सिन्हा का कहना है कि कर्नाटक में बीजेपी का प्रदर्शन बाजार की उम्मीद से भी थोड़ा ज्यादा अच्छा है तो बाजार में आज उत्साह लाजमी है। अभी तक कंपनियों के नतीजे भी अच्छे रहे है, ये संभव है कि बाजार में आगे हमें नई ऊंचाई दिखाई दे।


इंडिया इंफोलाइन के ईवीपी संजीव भसीन का कहना है कि तेल बढ़ गया, सरकार बदल गई इस सबकी चिंता छोड़िए अगले 2-3 साल बाजार के लिए बहुत अच्छे रहने वाले हैं। इक्विटी में किसी भी गिरावट पर निवेश करें। जून के मध्यतक बाजार नए हाई लगाएगा और वहां टिकेगा भी।


संजीव भसीन के मुताबिक आईटीसी में आगे जोरदार बढ़त की उम्मीद है। साल के अंत तक आईटीसी 320 रुपये का स्तर छू सकता है। आईडीएफसी भी संजीव भसीन का पसंदीदा शेयर है। संजीव भसीन का मानना है कि अगले 1 साल में इसमें 75 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। एनबीसीसी संजीव भसीन की अगली पसंद है, इसमें भी 150 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


के आर चोकसी सिक्योरिटी के देवेन चोकसी का कहना है कि अभी अंतिम नजीजों को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन अगर बीजेपी कर्नाटक में पूर्णबहुमत के साथ सरकार बनाती है तो ये बाजार के लिए बहुत अच्छा रहेगा। सरकार किसी की भी बने बाजार पूर्ण बहुमत देखना चाहता है।


देवेन चोकसी का कहना है कि टाटा मोटर्स, रिलायंस जैसे कई लार्जकैप शेयर इस समय अच्छे भाव पर मिल रहे हैं, इनमें निवेश की सलाह होगी। इसके अलावा निवेशकों को इंश्योरेंस, हाउसिंग फाइनेंस, इंडस्ट्रियल इक्विपमेंट सेक्टर के अच्छे शेयरों पर नजर रखना चाहिए।