Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

चुनावी नतीजों का असर, क्या बाजार बनाएगा नई ऊंचाई!

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 17:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देशभर में मोदी के नाम की आंधी चल रही है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को मिली शानदार जीत ने इस बात को साबित कर दिया है। आशंका ये जताई जा रही थी कि नोटबंदी का फैसला मोदी सरकार के लिए घातक साबित हो सकता है, लेकिन जनता ने सरकार के फैसले पर मुहर लगा दी है। बाजार भी बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहा था, ऐसे में मंगलवार को बाजार में तेजी का जश्न मनाया जाएगा? मंगलवार को बाजार का मूड क्या होगा? बाजार के तमाम दिग्गज जानकारों से ये जानने की कोशिश की गई जिसके मुताबिक मोदी सरकार को मिली शानदार जीत से बाजार को पंख लग सकते हैं। लंबी छूट्टी के बाद मंगलवार को जब बाजार खुलेंगे तो मार्केट नए रिकॉर्ड्स बना सकता है।


इंडिया इंफोलाइन के संजीव भसीन का कहना है कि चुनावी नतीजों के बाद जब मंगलवार को बाजार खुलेगा तब निफ्टी में 9100 का स्तर जरूर देखने को मिलेगा। दरअसल, यूपी में बीजेपी की शानदार से जीत से अब एफआईआई निवेशकों को ये भरोसा हो जाएगा कि भारत में राजनीतिक स्थिरता है। सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर इकोनॉमिक रिफॉर्म की उम्मीद बढ़ गई है। साथ ही कच्चे तेल का भाव 49 डॉलर के पास आने से इकोनॉमी को और बूस्ट मिलने की उम्मीद है। इन सभी हालातों के बीच इस साल के अंत तक निफ्टी के 10,000 तक जाने के आसार नजर आ रहे हैं।


संजीव भसीन के मुताबिक चुनावी नतीजों में एफआईआई की खरीदारी बढ़ने वाली है। एफआईआई की ओर से लार्जकैप शेयरों में ज्यादा पैसा आने की उम्मीद है। लिहाजा आगे 2-3 साल इक्विटी के लिए बेहतर नजर आ रहे हैं। करेक्शन के दौरान में निफ्टी 8750 तक जाने की आशंका है, लेकिन बाजार के इससे नीचे जाने की उम्मीद नहीं है। वहीं, छोटी अवधि के दौरान तेजी के माहौल में निफ्टी 9300-9500 तक जाने के आसार हैं। आगे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े शेयरों में अच्छी तेजी संभव है। पीएसयू कंपनियों में भी खरीदारी बढ़ेगी।


मार्केट एक्सपर्ट उदयन मुखर्जी का कहना है कि मंगलवार को जब बाजार खुलेगा तब नए उच्चतम स्तर जरूर देखने को मिल सकते हैं। बाजार को बीजेपी की जीत उम्मीद थी, लेकिन इतनी शानदार जीत होगी इसकी कतई उम्मीद नहीं थी। लिहाजा, अब मौजूदा स्तरों से निफ्टी के 200-250 अंक ऊपर जाना कोई मुश्किल वाली बात नहीं लग रही है। हालांकि, तेजी के माहौल में बाजार में मुनाफावसूली भी मुमकिन लग रही है। लिहाजा बाजार के नए उच्चतम स्तरों के आसपास टिके रह पाने को लेकर थोड़ी आशंका है।


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वी के शर्मा का कहना है कि चुनावी नतीजों से खुश होकर मंगलवार के दिन निफ्टी में 200 अंकों की तेजी मुमकिन लग रही है। दरअसल यूपी में इस तरह की शानदार जीत इस ओर इशारा कर रही है कि 2019 के आम चुनावों में भी बीजेपी बड़ी जीत हासिल कर सकती है। इस तरह ये साफ हो रहा है कि अब बाजार के सेंटिमेंट में सुधार देखने को मिलेगा।


वी के शर्मा के मुताबिक अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद भारतीय बाजारों में गिरावट नहीं आएगी। उनका मानना है कि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने का मतलब है कि वहां इकोनॉमी बेहतर कर रही है, ऐसे में चिंता जैसी कोई बात नहीं है।


सुंदरम म्युचुअल फंड के सुनील सुब्रमणियम का कहना है कि यूपी में बीजेपी के 300 से ज्यादा सीटें जीतने की खबर से बाजार जरूर सरप्राइज होगा। बीजेपी की जीत से ये भी लग रहा है देश में जातिगत वोटिंग का दिन लदते हुए नजर आ रहे हैं और अब वोटर विकास को लेकर अपना वोट दे रहे हैं। सुनील सुब्रमणियम ने ये भी कहा कि 15 मार्च को यूएस में दरें बढ़ने से लंबी अवधि के लिए घरेलू बाजारों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि अब बीजेपी की जीत से रिफॉर्म प्रक्रिया में तेजी आएगी। सरकार को नई नौकिरियां पैदा करने पर जोर देना चाहिए।


मोतीलाल ओसवाल एएमसी के आशीष सोमैया का कहना है कि यूपी में बीजेपी की शानदार जीत से बाजार में जरूर तेजी का माहौल देखने को मिलेगा। बाजार को लेकर घरेलू निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, लेकिन अब एफआईआई निवेशकों का भी भरोसा बढ़ सकता है।


आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के आनंद राठी का कहना है कि बाजार में तेजी जारी रहेगी और नए रिकॉर्ड ऊंचाई को भी छुएगा। जनता को सरकार से कई उम्मीदें हैं, ऐसे में आगे बढ़ने के लिए रिफॉर्म को बढ़ावा देने जरूरी है। ग्रोथ के लिए सरकार को काम करना पड़ेगा और ब्लैक मनी पर लगाम लगाना जरूरी है। भारत के लिहाज से इंफ्रा और लेबर रिफॉर्म सबसे अहम हैं। आनंद राठी की सलाह है कि हर सेक्टर की अच्छी कंपनियों में निवेश करें।


सीएनबीसी-आवाज़ के मार्केट एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक बीजेपी की शानदार जीत से बाजार उत्साहित है, मोदी सरकार की जीत से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा। मंगलवार को बाजार नए रिकॉर्ड्स बना सकता है और निफ्टी में 185 प्वाइंट की तेजी देखने को मिल सकती है। अनिल सिंघवी के मुताबिक मजबूत शुरुआत के बाद तेजी आगे जारी रहेगी। घरेलू फंड्स, एफआईआई की तरफ से खरीदारी होगी, निफ्टी को 8800 पर अहम सपोर्ट हासिल है अगर अमेरिका से खराब संकेत नहीं मिले तो बाजार 9500 की तरफ बढ़ेगा।