Moneycontrol » समाचार » बीमा

एक्सिडेंट vs हेल्थ इंश्योरेंस, किस बीमा कवच से रहें सुरक्षित

प्रकाशित Wed, 26, 2017 पर 13:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में हर साल मॉनसून में एक्सिडेंट की वजह से 569 लोगों की जान चली जाती हैं। पेडों का गिरना, गड्डों की वजह से चोटें या डेथ बारिश के मौसम में 83 फीसदी बढ जाती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपके अपनों का और अपने परिवार को सही बीमा से कवर करें और यहीं काम आता है एक्सिडेंट इंश्योरेंस कवर, जिसे अक्सर हम हेल्थ इंश्योरेंस या फिर ऑटो इंश्योरेंस से कंन्फूज कर जाते हैं। इसी पर बात करने के लिए हमारे साथ है डायरेक्टर रूंगटा सिक्योरिटीज हर्षवर्धन रूंगटा।


हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि पॉलिसी धारकों को सबसे पहले समझने कीजरुरत है कि एक्सिडेंट Vs हेल्थ इंश्योरेंस में अंतर है। एक्सिडेंट इंश्योरेंस दुर्घटना में मौत का कवर देता है। इसमें बीमा कंपनी आपके नॉमिनी को बीमा का पैसा देगी। जबकि हेल्थ इंश्योरेंस से बीमारियों के इलाज के खर्चे की भरपाई की जा सकती है। अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज के खर्चे का कवर मिलता है।


हर्षवर्धन रूंगटा के मुताबिक एक्सिडेंट इंश्योरेंस में कवर तब मिलता है जब किसी दुर्घटना की वजह से मौत हो जाती है। इसमें अलग-अलग तरह की अपंगता है। मौत की स्थिति में 100 फीसदी रकम मिलती है और अपंगता की स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी से 50-100 फीसदी रकम दी जाती है। एक्सिडेंट इंश्योरेंस के कई विकल्प है। इसमें 1 करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड किया जाता है। न्यू इंडिया एक्सिडेंट इंश्योरेंस में सालाना प्रीमियम 10,500 रुपये देना होता है। वहीं एचडीएफसी जनरल  में 13,480 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है।


सवालः सबसे अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान कौन से हैं?


हर्षवर्धन रूंगटाः टर्म प्लान स्टैंडर्ड प्लान होते हैं। सबसे अच्छी कंपनियों में सबसे कम प्रीमियम वाली पॉलिसी खरीदें। आप आईसीआईसीआई प्रू आइ-प्रोटेक्ट स्मार्ट,  एसबीआई लाइफ ई-शील्ड, कोटक प्रेफर्ड टर्म प्लान और एचडीएफसी क्लिक-2 प्रोटेक्ट पॉलिसी खरीद सकते है।


सवालः मेरे लिए सबसे अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान कौन से हैं?


हर्षवर्धन रूंगटाः जल्द से जल्द लाइफ कवर खरीदें। टर्म प्लान स्टैंडर्ड प्लान होते हैं। सबसे अच्छी कंपनियों में सबसे कम प्रीमियम वाली पॉलिसी खरीदें। आपके लिए आईसीआईसीआई प्रू आइ-प्रोटेक्ट स्मार्ट,  एसबीआई लाइफ ई-शील्ड, कोटक प्रेफर्ड टर्म प्लान और एचडीएफसी क्लिक-2 प्रोटेक्ट पॉलिसी खरीद सकते है।