Moneycontrol » समाचार » बीमा

यूलिप प्लान में बदलाव, जानें इंश्योरेंस का वेल्थ प्लान

प्रकाशित Wed, 08, 2017 पर 13:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस यानि इस बात की तसल्ली की आपके बाद या किसी भी  एमरजेंसी की स्थिति में आपके पास या आपके अपनों के पैस पर्याप्त पैसे हो, ना सिर्फ उस स्थिति से निपटने के लिए बल्कि कोई अनहोनी हो जाने पर आगे की जिंदगी आराम से बीते इस लिए भी। आज हमारे साथ मौजूद है ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल और एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस के एमडी, सीईओ, दीपक मित्तल।


वैसे तो हम आपको इंश्योरेंस में निवेश करने से मना करते हैं, लेकिन इंश्योरेंस के निवेश विकल्प यूलिप में निरंतर बदलाव हो रहे हैं। और इसी कडी में एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस लेकर आया है वेल्थ प्लस प्लान और इसमें पॉलिसी होल्डर के मुनाफे का खास ध्यान रखा गया है।


एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस का नया प्लान है। पॉलिसी बाजार के साथ मिलकर पॉलिसी की शुरुआत की गई है। इसमें प्रीमियम एलोकेशन और पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज नहीं  है। प्रीमियम के भुगतान पर अतिरिक्त यूनिट्स मिलेंगी। पहले 5 साल के लिए 1 फीसदी अतिरिक्त यूनिट्स दिया जाएगा। पहले पांच साल के बाद हर पांच साल पर 3 फीसदी, 5 फीसदी और 7 फीसदी यूनिट्स बढ़ाया जाएगा। प्लान में 70 साल तक का कवरेज मिलेगा और प्लान में कई फंड्स का विकल्प भी जोड़ा गया है।


उन्होंने आगे कहा कि राइजिंग स्टार बेनिफिट के लिए वेल्थ प्लस में एक अतिरिक्त विकल्प दिया गया है। मृत्यु होने पर परिवार को तुरंत एकमुश्त राशि दी जाएगी। भविष्य के सभी प्रीमियम का फटाफट निवेश किया जाएगा। निवेश से कॉर्पस बड़ा करने में मदद मिलेगी।


अब बात यूलिप की, यूलिप यानि यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान। यूलिप में इंश्योरेंस और निवेश एक साथ होता है। यूलिप में प्रीमियम का कुछ हिस्सा इंश्योरेंस के लिए कटता है, जबकि प्रीमियम का बाकी हिस्सा निवेश होता है। यूलिप के तहत इक्विटी, डेट और बैलेंस फंड में निवेश का विकल्प दिया जाता है।