Moneycontrol » समाचार » बीमा

बीमा पॉलिसी पर नियम सख्त, क्या होगा फायदा

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 12:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर हमारा फोकस है इंश्योरेंस पर। आज की पेशकश में हम आपको बताएंगें बीमा को लेकर क्या हैं नए नियम और कैसे आईआरडीए ने ग्राहक के हाथ में दी है ज्यादा ताकत और कड़े किए हैं बीमा के नियम। इन सब पर बात करने के लिए हमारे साथ है एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के डायरेक्टर और सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर निखिल कोठारी।


निखिल कोठारी का कहना है कि हेल्थ पॉलिसी पर आईआरडीए ने नए नियम लागू किये है। जिसके तहत अब हेल्थ पॉलिसी कंपनी को पॉलिसी की नियम और शर्तें वेबसाइट पर देनी होंगी। कंपनी को दस्तावेज मिलने के 30 दिन के भीतर क्लेम सेटल करना होगा। अगर क्लेम सेटलमेट में जांच जरूरी हो तो वो भी 30 दिन में पूरी करनी होगी। अगर कंपनी समय पर क्लेम नहीं देने पर कंपनी पर जुर्माना लगेगा। नए नियम के तहत हेल्थ पॉलिसी को बैंक दर से 2 फीसदी ज्यादा की दर से जुर्माना देना होगा। अगर 31वें दिन क्लेम दिया तो 31 दिन का ब्याज देना होगा। शिकायतें दूर करने की साफ प्रक्रिया होनी चाहिए और राइडर का प्रीमियम कुल प्रीमियम से 100 फीसदी से ज्यादा नहीं है।


निखिल कोठारी के मुताबिक जीवन बीमा पर नए नियम में जांच की स्थिति में 90 दिन का समय मिलता है। अगर मौत के मामलों में भी जांच 90 दिन में पूरी करनी होगी। हालांकि राइडर प्रीमियम बेसिक प्रीमियम के 30 फीसदी से ज्यादा नहीं होगी।


सवालः प्रति महीने 30000 रुपये की इनकम है। मेरे लिए सबसे अच्छा टर्म प्लान कौन सा?


निखिल कोठारीः टर्म प्लान, लाइफ इंश्योरेंस का सही प्रोडक्ट है। टर्म प्लान पारंपरिक बीमा से किफायती है। इसमें सालाना आय का 20 से 25 फीसदी तक का कवर मिल सकता है। 50 से 75 लाख का कवर टर्म प्लान का कवर मिल सकता है। ऑनलाइन टर्म प्लान लेना सस्ता पड़ता है। 75 लाख तक का कवर 8 हजार के प्रीमियम पर मिलेगा। आप अपने लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस का एगॉन आई टर्म प्लान खरीदें। इसमें 75 लाख का कवर मिलेगा जिसके लिए 7,253 रुपये प्रीमियम देना होगा।