Moneycontrol » समाचार » बीमा

लुभावने फीचर्स से रहें दूर, समझदारी से खरीदें इंश्योरेंस

प्रकाशित Sat, 24, 2017 पर 12:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में फोकस है इंश्योरेंस पर। खासतौर से टर्म प्लान में जिस तरह के नए फीचर्स आजकल दिए जा रहे हैं, जो की मंहगे प्रीमियम पर मिल रहे हैं, क्या आपको एक प्योर लाइफ कवर खरीदते समय इन फीचर्स पर गौर करना चाहिए, आइए जानते है रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा से। 


प्रीमियम वापसी वाले प्लान
पॉलिसी अवधि खत्म होने पर प्रीमियम वापस मिलता है। प्रीमियम बैक प्लान काफी महंगा होता है। प्रीमियम बैक प्लान के बजाय सीधा टर्म प्लान खरीदें और प्रीमियम से बचे पैसे को म्युचुअल फंड में निवेश करें।
 
किश्तों बीमा राशि का विकल्प
कई कंपनियां किश्तों में बीमा राशि का विकल्प देती हैं। इसमें अनहोनी पर कुछ पैसा एकमुश्त मिलता है और बाकी पैसा कई सालों तक किश्तों में मिलता है। किश्तों में बीमा राशि वाले प्लान नहीं खरीदने चाहिए।


होल लाइफ कवर प्लान
कई कंपनियां पूरी जिंदगी के लिए टर्म प्लान देती हैं। होल लाइफ कवर प्लान का प्रीमियम काफी ज्यादा होता है। लिहाजा बेसिक टर्म प्लान खरीदें, बचे हुए पैसे को निवेश करें।


टर्म प्लान के साथ एक्सीडेंट कवर
एक्सीडेंट कवर वाले टर्म प्लान लेने में फायदा नहीं होगा। टर्म प्लान में अस्थायी अपंगता कवर नहीं होती है। एक्सीडेंट के लिए अलग से इंश्योरेंस खरीदना बेहतर होगा। एक्सीडेंट कवर में स्थायी और अस्थायी दोनों अपंगता कवर होती है।


महंगाई का रखें ध्यान
टर्म कवर लेते समय महंगाई का ध्यान रखना चाहिए और महंगाई का सामना करने के लिए टॉप प्लान खरीदना चाहिए। टॉप प्लान में हर साल कवर बढ़ता जाता है।


इंश्योरेंस पर सवालः टर्म प्लान खरीदना है, कौन सी कंपनी का प्लान खरीदें?


सलाहः ऑनलाइन टर्म प्लान का प्रीमियम कम होता है और इसलिए ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना बेहतर होगा। टर्म प्लान लेने से पहले प्रीमियम की तुलना करनी चाहिए और कम से कम 60 साल तक की उम्र का कवर लेना चाहिए। आईसीआईसीआई प्रु, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ, कोटक लाइफ और बिड़ला सन लाइफ जैसे टर्म प्लान देखे जो सकते हैं।