Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी के साथ समझें इंश्योरेंस की बारीकियां

प्रकाशित Sat, 30, 2017 पर 16:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आप अपने परिवार के लिए बहुत सारे सपने देखते हैं लेकिन एक अनहोनी इन सभी सपनों को साकार होने में रोड़ा बन सकती है। साथ ही बढ़ रहे मेडिकल खर्च के चलते आपकी जमा-पूंजी का बड़ा हिस्सा इलाज में लग सकता है। ऐसे में, हर जोखिम से सरक्षा के लिए इंश्योंरेंस है जरूरी। आज हम इंश्योरेंस से ही जुड़े आपकी तमाम उलझनों को दूर करेंगे। आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जुड़ गए हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी पंकज मठपाल।


सवाल: मेरे परिवार में पत्नी और 2 बच्चे हैं। मैक्स बुपा का फैमिली फर्स्ट सिल्वर प्लान लिया है। पॉलिसी पर हर साल प्रीमियम तेजी से बढ़ रहा है। क्या इस पॉलिसी को जारी रखें?


जवाब: मैक्स बुपा फैमिली फर्स्ट सिल्वर प्लान एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है। पॉलिसी के तहत ज्वाइंट फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। इसमें परिवार के 19 सदस्यों तक के लिए कवर है। फ्लोटर सम इंश्योर्ड के साथ हर सदस्य के लिए अलग से सम इंश्योर्ड भी है। इस पॉलिसी की तुलना आदित्य बिड़ला एक्टिव हेल्थ से कर सकते हैं। प्लान में हेल्थ रिटर्न का भी फीचर है। इसमें सही लाइफस्टाइल पर प्वाइंट्स मिलेंगे। इन प्वाइंट्स से प्रीमियम चुकाने में भी मदद मिलेगी।


सवाल: माता-पिता का 25 साल से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चल रहा है। न्यू इंडिया अश्योरेंस से मेडिकल इंश्योरेंस है। कंपनी ने अचानक सालाना प्रीमियम 13,000 से बढ़ाकर 40,000 कर दिया है। पॉलिसी पर सिर्फ 1 लाख का सम इंश्योर्ड है। शिकायत पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई, क्या करें?


जवाब: हेल्थ इंश्योरेंस एक एन्युअल कॉन्ट्रैक्ट है। लाइफ इंश्योरेंस की तरह इसका प्रीमियम फिक्स्ड नहीं है। उम्र के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पर प्रीमियम बदल सकता है। बाकी पॉलिसियों से तुलना कर स्विच कर सकते हैं। नई पॉलिसी में पोर्ट कराने पर पहले के सभी बेनिफिट मिलेंगे।


सवाल: टर्म प्लान खरीदना है। अपने और पत्नी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना है। प्लान चुनने में सलाह चाहिए।


जवाब: परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान लेने की सलाह होगी। आपको आदित्य बिड़ला एक्टिव एन्हैंस्ड प्लान लेने का सलाह है। इस प्लान में कोई सब-लिमिट नहीं है। परिवार के 3-4 सदस्यों का कवर लेने पर 10 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। इसमें 36 महीनों के बाद पिछली बीमारियों का भी कवर है। प्लान में हेल्थ रिटर्न का भी फीचर है। सही लाइफस्टाइल पर प्वाइंट मिलेंगे। इन प्वाइंट का दवाइयों या बाकी किसी भी खर्च के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके लिए टर्म इंश्योरेंस के विकल्प है एडेलवाइस टोकियो टोटल सिक्योर प्लस या आईसीआईसीआई प्रु. आई-प्रोटेक्ट स्मार्ट प्लान।