Moneycontrol » समाचार » बीमा

फाइनेंशियल प्लानिंग में टर्म प्लान कितना जरूरी

प्रकाशित Wed, 27, 2017 पर 13:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का आज फोकस आपके इंश्योरेंस पर है। इंश्योरेंस आनेवाली अनहोनी को रोक तो नही सकता, लेकिन उस से होने वाले आर्थिक नुकसान से आपके जरूर बचा सकता है और आपको इंश्योरेंस की तमाम बारीकियों से रूबरू करवाकर हम जीवन की हर आपातकालिन स्थिति के लिए तयार रखना चाहते हैं। योर मनी में हमारा साथ देने के लिए पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के डायरेक्टर तरूण माथुर।


तरूण माथुर का कहना है कि प्रीमियम वापसी वाले प्लान तभी मिलते है जब पॉलिसी अवधि खत्म होती है। प्रीमियम बैक प्लान काफी महंगा होता है। प्रीमियम बैक प्लान के बजाय सीधा टर्म प्लान खरीदें और प्रीमियम से बचे पैसे को म्युचुअल फंड में निवेश करें। बता दें कि कई कंपनियां किश्तों में बीमा राशि का विकल्प देती हैं। किसी तरह की अनहोनी पर कुछ पैसा एकमुश्त मिलता है और बाकी पैसा कई सालों तक किश्तों में मिलता है। इसलिए किश्तों में बीमा राशि वाले प्लान ना खरीदें।


उन्होंने आगे बताया कि लाइफ कवर प्लान के लिए कई कंपनियां पूरी जिंदगी के लिए टर्म प्लान देती हैं। होल लाइफ कवर प्लान का प्रीमियम काफी ज्यादा होता है। बेसिक टर्म प्लान खरीदें और बचे हुए पैसे को निवेश करें। हालांकि टर्म प्लान के साथ एक्सीडेंट कवर लेना भी उतना ही जरुरी नहीं है क्योंकि एक्सीडेंट कवर वाले टर्म प्लान लेने में फायदा नहीं होता है। एक्सीडेंट के लिए अलग से इंश्योरेंस खरीदें। एक्सीडेंट कवर में स्थायी और अस्थायी दोनों अपंगता कवर होती है।


तरूण माथुर के मुताबिक टर्म कवर लेते समय महंगाई का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। महंगाई का सामना करने के लिए टॉप प्लान खरीदें। टॉप प्लान में हर साल कवर बढ़ता जाता है।


सवालः लाइफ इंश्योरेंस के लिए कौन सी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें? टर्म प्लान लेने पर कितना कवर होना चाहिए? फिलहाल केवल 10 हजार का प्रीमियम सालाना देने की क्षमता है। साथ ही जानना है कि एलआईसी टर्म प्लान महंगा क्यों है।


तरूण माथुरः अगर परिवार में इकलौते कमाने वाले हैं तो टर्म प्लान लेने की सलाह होगी। इंश्योरेंस का असल मकसद रिस्क कवर करना होता है। अपनी आय का 10 से 12 गुना ज्यादा कवर लें। 50 लाख के कवर का टर्म प्लान लेने की सलाह होगी। टर्म प्लान के साथ -एक्सिडेंटल,  डिसेबिलिटी, क्रिटिकल इलनेस राइडर भी जरूरी ले। आपको सलाह होगी कि आप ज्यादा से ज्यादा समय के लिए टर्म कवर खरीदें।


तरूण माथुर ने आगे कहा कि 50 लाख के टर्म कवर के लिए आप 
आईसीआईसीआई प्रु. आई-प्रोटेक्ट स्मार्ट- 9,571 रुपये प्रीमियम, एचडीएपसी लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट 3 डी प्लस- 7,435 रुपये प्रीमियम, मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लस- 10,188 रुपये और पीएनबी मेट लाइफ मेरा टर्म प्लान- 6,703 रुपये प्रीमियम होगी।