Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः अविवाहित कैसे ले सकते हैं हेल्थ प्लान

प्रकाशित Tue, 20, 2016 पर 19:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस को अक्सर हम फाइनेंशियल प्लानिंग में सबसे आखिर में प्लान करते हैं, लेकिन हम ये भूल जाते हैं की बीमा ना सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके परिवार के लिए और आप पर तमाम आर्थिक जिम्मेदारियों को कवर करने के लिहाज से सबसे पहला काम होना चाहिए। साथ ही जानेंगे कि कुंवारों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्या टिप्स है। और क्या ई-टर्म इंश्योरेंस में टैक्स छूट मिलेगी। इन सभी सवालों के जवाब देगें सिक्योर नॉउ इंश्योरेंस के एमडी अभिषेक बोंदिया।


अभिषेक बोंदिया का कहना है कि हेल्थ प्लान लेने के लिए परिवार बढ़ने का इंतजार ना करते हुए जितनी जल्दी हेल्थ इंश्योरेंस लेंगे प्रीमियम उतना कम लगेगा। जल्द हेल्थ इंश्योरेंस लेने से आपका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहेगा। व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस लें। शादी के बाद प्लान को फैमिली फ्लोटर में बदलने के विकल्प उपल्ब्ध है। फैमिली फ्लोटर का कवर 5 लाख रुपये से शुरु होता है। व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस का कवर 3 लाख से शुरू होता है।


सवालः भाई के लिए 3 से 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस लेना है, प्रीमियम 3000-4500 रुपये के बीच होना चाहिए, कौन सी कंपनी का प्लान लेना चाहिए।


अभिषेक बोंदियाः आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का कम्पलीट हेल्थ प्लान लें। 1 आदमी के लिए प्लान का प्रीमियम 4134 रुपये है। प्लान में कैशलेस इलाज की सुविधा है और एंबुलेंस का खर्च भी मिलता है। इस प्लान में रूम रेंट, बीमारियों को लेकर कोई रोक नहीं है। 892 रुपये देकर डेली एलाउंस का फायदा ले सकते हैं। यूनाइटेड इंडिया का भी प्लान ले सकते हैं जिसमें प्लान का प्रीमियम 4739 रुपये है।


सवाल: 2016 में एचडीएफसी क्लिक टू इंवेस्ट का यूलिप प्लान लिया था जिसमें अभी तक 27,000 रुपये निवेश किए हैं प्लान से निकलना है, क्या करें?


अभिषेक बोंदियाः एचडीएफसी के यूलिप प्लान में 5 साल का लॉक इन पीरियड होता है। आप प्लान का प्रीमियम देना बंद कर सकते हैं। लेकिन प्लान से 5 साल बाद ही पैसा निकाल पाएंगे। प्लान में 2 साल तक फिर से निवेश शुरू करने का विकल्प है। इसमें फिर से निवेश शुरू करने पर बाकी प्रीमियम पर ब्याज नहीं लगेगा।