Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः इंश्योरेंस से जुड़े सभी सवालों के जवाब

प्रकाशित Fri, 01, 2017 पर 18:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस में अगर आप निवेश कर बैठे हैं और पॉलिसी में मिल रहे रिटर्न को लेकर ना खुश हैं तो, ये समझ जाइए के आपने गलत प्रोडक्ट में निवेश कर लिया है। अब इसमें से निकला कैसे जाए और क्या निकलने पर आपको मुनाफा होगा या नुकसान, योर मनी के इंश्योरेंस स्पेशल में हम इंश्योरेंस से ही जुडे सवाल लेंगें और इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूदा है सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पूनम रूंगटा।


सवालः क्या बजाज आलियांस फ्यूचर गेन पॉलिसी खरीदनी चाहिए?
क्या ईएलएसएस में निवेश करना चाहिए? क्या अलग से लाइफ कवर लेना चाहिए?


पूनम रूंगटा: इंश्योरेंस और निवेश एक साथ देने वाले विकल्पों से दूर रहें। इंश्योरेंस के साथ निवेश विकल्प सिर्फ लंबी अवधि के लिए ही चुनें। शॉर्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान को सरेंडर करें। सरेंडर करने पर जो रकम मिले उसे म्युचुअल फंड में लगाएं। टैक्स पर बचत के लिए ईएलएसएस फंड में निवेश करें। एलएंडटी इंडिया वैल्यू फंड या आदित्य बिड़ला सनलाइफ एडवांटेज फंड में निवेश की सलाह होगी।


सवालः 70 साल के लिए 40 से 50 लाख रुपये के कवर वाला टर्म प्लान खरीदना है। कम प्रीमियम वाला टर्म प्लान कौन सा होगा?


पूनम रूंगटा: आय और हेल्थ के आधार पर इंश्योरेंस दिया या रिजेक्ट किया जाता है। 40 साल से कम उम्र होने पर सालाना आय का 20-22 गुना का कवर मिल सकता है। आपकी आय के हिसाब से 50 लाख तक का इंश्योरेंस मिल सकता है। ऑनलाइन टर्म प्लान लेने की सलाह होगी। एचडीएफसी लाइफ, बिड़ला सनलाइफ का टर्म प्लान ले सकते हैं। नॉमिनी को ऑनलाइन टर्म प्लान के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ऑनलाइन टर्म प्लान पर प्रीमियम ऑफलाइन के मुकाबले कम होता है। एलआईसी टर्म प्लान ऑनलाइन सालाना 9,000 के प्रीमियम पर मिलेगा। एलआईसी टर्म प्लान ऑफलाइन सालाना 12,000 के प्रीमियम पर मिलेगा। टर्म प्लान लेते वक्त सभी जानकारी ध्यान से भरें।