Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः हेल्मेट दिलाएगा ज्यादा कवर!

प्रकाशित Fri, 28, 2017 पर 19:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हम आपको देंगे निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब और योर मनी में आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


पुरानी पॉलिसी ने स्टार फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा में नया फीचर बाजार में उतारा है। जिसको लेकर हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि स्टार फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा के नए फीचर के अनुसार हेल्मेट पहनने वालों को मिलेगा 25 फीसदी ज्यादा कवर दिया जायेगा। हालांकि स्टार हेल्थ ने फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा प्लान को रीलॉन्च किया है। इस प्लान के तहत दुर्घटना होने पर ग्राहक को 25 फीसदी ज्यादा कवर मिलेगा।


हर्षवर्धन रूंगटा ने आगे कहा कि विकसित देशों में मोटर इंश्योरेंस की डायनमिक प्राइसिंग होती है। जिसका प्रीमियम ग्राहक के प्रोफाइल के आधार पर तय होता है। कंपनियां ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों को ध्यान में रखती हैं और अगर ग्राहक ने ट्रैफिक नियम तोड़े तो ज्यादा प्रीमियम भरना पड़ता है। इस ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को कम प्रीमियम भरना पड़ता है।


सवालः म्युचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करना है, कौन से फंड में और कितने समय के लिए निवेश करना बेहतर होगा?


हर्षवर्धन रूंगटाः म्युचुअल फंड में निवेश के कई विकल्प मौजूद है लेकिन इसमें निवेश से पहले लक्ष्य तय करना जरूरी होता है। जिसके चलते निवेशकों को निवेश की अवधि को ध्यान में रखकर फंड चुनना चाहिए। छोटी अवधि के लिए डेट में निवेश करेंय़ अगर 2-5 साल का नजरिया है तो डेट और इक्विटी में निवेश करें। लंबी अवधि के निवेश में इक्विटी फंड फायदेमंद रहती है। हालांकि निवेश के लिए फाइनेंशियल प्लानर की सलाह जरुर लें। अच्छे रिटर्न के लिए जल्द निवेश शुरू करना जरूरी होता है।


सवालः  5 से 7 साल के लिए 2500 रुपये प्रति माह का निवेश करना है, अगले साल निवेश राशि और बढ़ा सकते हैं, कौन से फंड में निवेश करना चाहिए?


हर्षवर्धन रूंगटाः हमेशा याद रखें कि जल्दी निवेश की शुरूआत करना फायदेमंद होता है। 2500 रुपये प्रति माह का निवेश करने के लिए आप बैलेंस फंड में निवेश करें इसमें आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस फंड अच्छा है। साथ ही आगे डेट फंड में भी कुछ पैसा लगा सकते हैं।