Moneycontrol » समाचार » बीमा

टर्म इंश्योंरेंस में राइडर लेना कितना फायदेमंद

प्रकाशित Thu, 23, 2017 पर 14:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस को लेकर तमाम मुद्दों पर आज हम करेंगे विस्तार से बात और इसमें हमारा साथ देंगे पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के डायरेक्टर तरुण माथुर


सवालः टर्म इंश्योंरेंस में कौन-कौन से राइडर मिलते हैं और राइडर लेना कितना फायदेमंद होता है?


जबावः टर्म इंश्योरेंस में अनहोनी होने पर आश्रितों को कवर मिलता है। टर्म इंश्योरेंस के साथ कई राइडर मौजूद हैं।


1. क्रिटिकल इलनेस राइडर
क्रिटिकल इलनेस राइडर में गंभीर बीमारी का पता चलने पर एकमुश्त पैसा मिलता है और कवर में शामिल बीमारियों के लिए कवर मिलता है। इसमें गंभीर बीमारी होने पर आगे प्रीमियम नहीं भरना होता है।


2. इनकम बेनेफिट राइडर
इनकम बेनेफिट राइडर में अनहोनी होने पर आश्रितों की आय सुरक्षा के लिए राइडर मिलता है। इसमें बीमा राशि के अलावा कुछ साल तक अतिरिक्त पैसा मिलता है।


3. एक्सीडेंटल डेथ राइडर
एक्सीडेंटल डेथ राइडर में एक्सीडेंट के कारण मौत होने पर आश्रितों को अतिरिक्त पैसा मिलता है। इसमें बीमा राशि के अलावा एक्सीडेंट राइडर का पैसा मिलता है।
 
4. डिसेबिलिटी राइडर
डिसेबिलिटी राइडर में दुर्घटना में अपंग होने पर अतिरिक्त पैसा मिलता है और इसमें 5 से 10 साल से कुल बीमा राशि का निश्चित हिस्सा मिलता है


सवालः परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना है, कौन सा हेल्थ प्लान खरीदें?


जबावः परिवार के लिए 5 लाख का मेडिकल कवर खरीदें। पहले से बीमारी होने पर प्रीमियम बढ़ सकता है। रूम कैपिंग, नो क्लेम बोनस, को-पेमेंट को ध्यान में रखकर प्लान खरीदें। हेल्थ इंश्योरेंस के लिए रेलिगेयर का केयर विद अनलिमिटेड रीचार्ज प्लान, स्टार हेल्थ का हेल्थ ऑप्टिमा, अपोलो म्युनिख का ऑप्टिमा रीस्टोर, रॉयल सुंदरम का लाइफ लाइन सुप्रीम या एचडीएफसी अर्गो का हेल्थ सुरक्षा सिल्वर प्लान देख सकते हैं।