योर मनीः इंश्योरेंस में निवेश से कितना फायदा! -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः इंश्योरेंस में निवेश से कितना फायदा!

प्रकाशित Tue, 28, 2017 पर 18:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टर्म प्लान और मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी के अलावा हमारे पास ऐसे कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी होती है, जो हम या तो निवेश के चक्कर में या फिर टैक्स बचाने के मकसद से खरीद लेते हैं। लेकिन क्या इन पॉलिसी में पैसे लगाकर हमें फायदा हो रहा है? क्या जिस आर्थिक लक्ष्य के तहत हम ये पॉलिसी खरीदते हैं, उसके लिए ये निवेश सही है। योर मनी आपको इंश्योरेंस के इसी पहलू से रूबरू कराएंगा। जिसमें हमारा साथ देगें ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत।


उदय धूत के मुताबिक अधिकतर लोग करियर की शुरुआत में इनकम से टैक्स बचाने के लिए इनडोरमेंट पॉलिसी खरीद लेते है। लोगों को ध्यान देना चाहिए कि नए दौर में बढ़ती जरुरतों को ध्यान में ऱखकर लोग कई तरह के लोन ले लेते है। बदलते समय के साथ इंश्योरेंस को देखने को भी नजरिया बदलना होगा।


लाइफ इंश्योरेंस


लाइफ इंश्योरेंसके तहत अनहोनी होने पर आश्रितों को आय सुरक्षा मिलती है। जिसके तहत जोखिम सुरक्षा के लिए पर्याप्त टर्म कवर लेना चाहिए। लाइफ इंश्योरेंस में इंश्योरेंस धारक देनदारी, खर्च और लक्ष्यों को ध्यान रखकर भी टर्म कवर ले सकता है।


टर्म इंश्योरेंस के फायदे


उदय धूत के मुताबिक टर्म इंश्योरेंस का फायदा इसलिए भी होता है कि क्योंकि टर्म प्लान काफी सस्ते होते है। इसके तहत इंश्योरेंस धारकों को कम खर्च में ज्यादा कवर मिलता है और इससे निकलना भी काफी आसान होता है।


इंश्योरेंस में निवेश से बचें


उदय धूत का कहना है कि निवेशकों को यह समझना जरुरी है कि इंश्योरेंस और निवेश को अलग रखा जायें। जिसके तहत इंश्योरेंस में निवेश से बचना चाहिए। इसकी एक वजह यह भी है कि इंश्योरेंस पॉलिसी में काफी कम रिटर्न मिलता है। हालांकि टर्म प्लान के साथ पीपीएफ और टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश कर सकते है। लंबी अवधि के लिए इक्विटी फंड में निवेश करें। सरकार कंपनियों की बजाय निजी कंपनियों के टर्म प्लान खरीदना फायदेमंद होता है। निजी कंपनियों के टर्म प्लान काफी सस्ते होते हैं। इंश्योरेंस वाली बचत योजनाएं काफी खर्चीली होती है।
 
पॉलिसी से कैसे निकलें?


पॉलिसी से निकलना महंगा पड़ सकता है। इसके लिए पॉलिसी को पेड-अप स्टेटस में बदलना ही बेहतर विकल्प है। हालांकि पॉलिसी से निकलने से पहले सभी चीजों की अच्छे से पड़ताल जरुर कर लें।