Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए कैसे लें इंश्योरेंस

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 19:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वीकेंड शुरू होने से पहले ही हम इसकी प्लनिंग करना शुरू कर देते हैं। और रोजमर्रा की भागदौड़ से दूर रहने के लिए आजकल हर किसी की पसंद ट्रेकिंग और हाईकिंग है। लेकिन हाल ही में ट्रेकिंग के दौरान कुछ ऐक्सीडेंट के चलते बहुत जरूरी है कि अगर आप स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए जाने के पहले अपना इंश्योरेंस जरूर करवाएं। योर मनी में आज हम आपको ना सिर्फ एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की जानकारी देंगें लेकिन इसे बिंदास तरीके से किस तरह इनजॉय करना है इसपर चर्चा करने के लिए हमारे साथ है एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


दरअसल, एडवेंचर स्पोर्टस हमें जितना, तनाव से मुक्त करते हैं, उतना ही रिस्की भी होते हैं। थोडी सी चूक आपके जीवन पर भारी पड़ सकती है। महंगा इलाज आपकी मुसीबत और बढ़ा सकता है। अब एडवेंचर स्पोर्ट्स का बीमा के बाद आपको फिक्र करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।


निखिल कोठारी के अनुसार एडवेंचर स्पोर्ट्स का बीमा सामान्य पर्सनल एक्सिडेंट पॉलिसी में कवर नहीं होता है। ट्रैकिंग, राफ्टिंग, जंपिंग, पैराग्लाइडिंग दुर्घटना का कवर नहीं करता है। हालांकि एडवेंचर स्पोर्ट्स का बीमा में अलग से एडऑन लेकर कवर संभव है।


बजाज आलियांज का ग्लोबल पर्सनल एक्सिडेंट प्लान है। इस प्लान में एडऑन कवर ले सकते हैं। अस्पताल में भर्ती होने, एयर एंबुलेंस कवर भी इस बीमा के तरह के मिलेगा। इस प्लान में बीमा लिमिट 1 करोड़ रुपये है।  25 फीसदी पेआउट के लिए 4,300 रुपये, 50 फीसदी देने होंगे पेआउट के लिए 8,600 और 100 फीसदी पेआउट के लिए 17,200 रुपये देना होगा।


निखिल कोठारी ने आगे बताया कि एडवेंचर बीमा ट्रैवेल ट्रिकॉन ट्रैकिंग ग्रुप देता है। महाराष्ट्र का  ट्रैवेल ट्रिकॉन ट्रैकिंग ग्रुप है। 93 से 350 के कवर प्रीमियम पर मिलता है।