Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: कैसे प्लान करें मैटरनिटी के खर्च

प्रकाशित Wed, 08, 2016 पर 11:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर आज फोकस  होगा इंश्योरेंस पर। एक रिस्क कवर की तरह को आपको इसे लेना ही चाहिए, लेकिन क्या हैं वो अहम बातें जिन्हें ध्यान में रखकर आप खरीदें इंश्योरेंस और कैसे बचे मिस सेलिंग से इस सब पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं पॉलिसीएक्स डॉटकॉम के सीईओ और फाउंडर नवल गोयल


आज हम सबसे पहले बात करते हैं मैटरनिटी कवर की। इस पर बात करते हुए नवल गोयल ने कहा कि बहुत सारी पॉलीसीज में मैटरनिटी कवर नहीं मिलता। मैटरनिटी एक प्लांड एक्सपेंस होता है जबकि इंश्योंरेंस अनप्लांड एक्सपेंस के लिए होता है। इसीलिए अधिकांश कंपनियां मैटरनिटी कवर नहीं देती हैं। लेकिन कुछ कंपनियों के पॉलिसीज में मैटरनिटी कवर मिलता है लेकिन उसके लिए उनका एक वेटिंग पीरियड और निश्चित लिमिट होती है।


नवल गोयल ने कहा कि मैटरनिटी कवर वाला हेल्थ प्लान खरीदना बेहतर होता है। हेल्थ प्लान के साथ एड ऑन या इन बिल्ट मैटरनिटी कवर मिलता है। सिर्फ मैटरनिटी कवर देने वाला एकमात्र प्लान स्टार हेल्थ वेडिंग गिफ्ट है।


नवल गोयल की राय है कि स्टैंडअलोन मैटरनिटी प्लान की बजाय इंडिविजुअल हेल्थ प्लान लेना बेहतर होता है। नवल गोयल ने बताया कि मैटरनिटी कवर वाली पॉलिसी में लंबा वेटिंग पीरियड होता है। ये वेंटिंग पीरियड 9 महीने से 6 साल तक का हो सकता है।


नवल गोयल ने कहा कि मैटरनिटी कवर वाला हेल्थ प्लान खरीदते समय अस्पताल के खर्च, डिलिवरी के खर्च, प्री और पोस्ट नेटल चार्ज और डिलीवरी के बाद के खर्च का ध्यान जरूर रखें। इसके अलावा नर्सरी चार्ज, न्यूबॉर्न बेबी कवर, पहले साल के वैक्सीन के कर्च को भी ध्यान में रखें।


नवल गोयल के मुताबिक अपोलो ईजी हेल्थ, मैक्स बुपा हार्टबीट, स्टार हेल्थ वेडिंग गिफ्ट, रेलिगेयर ज्वॉय और सिग्ना प्रोहेल्थ प्लस मैटरनिटी कवर वाले कुछ अच्छे हेल्थ प्लान हैं जिनमें से आप अपनी जरूरत के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं। रेलिगेयर ज्वॉय में सबसे कम 9 महीने का वेटिंग पीरियड है। इस तरह के किसी भी प्लान को खरीदते वक्त ये जरूर देखें कि उस प्लान में कौन सी चीजें कवर हैं और क्या कवर नहीं है। 


वीडियो देखें