Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः इंश्योरेंस पॉलिसी में लेबलिंग, कैसे उठाएं फायदा

प्रकाशित Thu, 11, 2017 पर 18:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हमारा फोकस है इंश्योरेंस पर। जाने इंश्योरेंस आपके लिए क्यों जरुरी है। योर मनी में इंश्योरेंस से जुड़े तमाम सवालों के जबाव देने के लिए हमारे साथ है मायइंश्योरेंसकल्ब डॉट कॉम के को-फाउंडर एंड वाइस प्रेसिडेंट मनोज असवानी।


मनोज असवानी का कहना है कि अब से इंश्योरेंस पॉलिसी की लेबलिंग होगी। अब हेल्थ और मोटर इंश्योरेंस की लेबलिंग जरूरी होगी। इंश्योरेंस कंपनियों को अब पॉलिसी की लेबलिंग करना होगा।
कंपनियों को बताना होगा कि पॉलिसी किस तरह के ग्राहकों के लिए है। इंश्योरेंस पॉलिसी की लेबलिंग के जरिए रिटेल और कमर्शियल ग्राहकों के लिए अलग-अलग लेबलिंग करना होगा। पॉलिसी की रिटेल और कमर्शियल के तौर पर लेबलिंग करना होगा। इतना ही नहीं इससे पॉलिसी के बारे में समझने में आसानी होगी।


सवालः एडेलवाइज के पीओएस सरल निवेश पॉलिसी के बारे में जानकारी चाहिए है?


मनोज असवानीः एडेलवाइज टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने पीओएस पॉलिसी लॉन्च की है। यह पहली पॉलिसी है जो प्वाइंट ऑफ सेल यानि पीओएस के जरिए खरीद सकते हैं। एडेलवाइज की पीओएस पॉलिसी का नाम सरल निवेश। इसमें मैच्योरिटी पर तयशुदा रिटर्न मिलता है। पीओएस पॉलिसी को खरीदना आसान है और मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है। साथ ही इस पॉलिसी में इनकम टैक्स की छूट भी है।


सवालः एलआईसी की इंश्योरेंस पॉलिसी ली है जिसकी अवधि 18 साल की है, अब एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना है जिसमें बाद में पत्नी और बच्चों को शामिल करना चाहें तो शामिल कर सकें?


मनोज असवानीः एलआईसी का मनी बैक प्लान अच्छा है, प्रीमियम भरते रहें। एलआईसी मनी बैक प्लान में हर 5 साल में बोनस मिलता है और  प्लान में मैच्योरिटी पर बाकी राशि और बोनस मिलता है। साथ ही आप रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस और स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते है।