Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः सपनों के घर को कैसे बचाएं जोखिम से

प्रकाशित Sat, 20, 2017 पर 12:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे है तो होम इंश्योरेंस आपके लिए कितना जरुरी है। होम इंश्योरेंस से जुड़ी तमाम बारीकियों पर विस्तार से बात करने के लिए जुड़े हैं पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के तरुण माथुर। 


होम इंश्योरेंस क्यों जरूरी
घर को होने वाले नुकसान के लिए होम इंश्योरेंस जरूरी है। चोरी, आग, प्राकृतिक आपदा के जोखिम से सुरक्षा के लिए होम इंश्योरेंस होता है। होम इंश्योरेंस आपको घर के ढांचे और सामान के लिए सुरक्षा कवर देता है।


होम इंश्योरेंस
होम इंश्योरेंस में सामान और मकान के ढांचे के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस मिलता है। घर के लिए कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस लेने में फायदा है, क्योंकि कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस में सामान और मकान दोनों को कवर किया जाता है। होम इंश्योरेंस का पैसा एकमुश्त मिलता है। हाल में हुए किसी हादसे के लिए कवर नहीं मिलता।


कितना होम इंश्योरेंस लें?
हमें घर को बनाने की लागत बराबर इंश्योरेंस लेना चाहिए और घर में मौजूद सामान की कीमत को कवर में शामिल करना चाहिए। सामान के लिए न्यू फॉर ओल्ड का एड ऑन फीचर लेना चाहिए। न्यू फॉर ओल्ड फीचर से पुराने सामान की जगह नया सामान ले सकते हैं।


किन चीजों का कवर नहीं मिलता
पहले से मौजूद टूटी-फूटी चीजों का कवर नहीं मिलता है। स्ट्रक्चर की खराबी के कारण होने वाला नुकसान, खराब रखरखाव के कारण होने वाला नुकसान, मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के कारण हुआ नुकसान और दूसरे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में शामिल नुकसान होम इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाता है। अगर 45 दिन से ज्यादा घर खाली है तो चोरी का क्लेम नहीं मिलता है।


टॉप होम इंश्योरेंस प्लान
एचडीएफसी अर्गो, बजाज अलियांज ये टॉप होम इंश्योरेंस प्लान है। अगर आप एचडीएफसी अर्गो होम इंश्योरेंस प्लान में 50 लाख रुपये का कवर लेते है तो इसमें सामान का कवर 5 लाख रुपये होगा और प्रीमियम 5681 रुपये का भरना होगा। वहीं अगर बजाज अलियांज में 50 लाख रुपये का कवर लेते है तो सामान का कवर 5 लाख रुपये होगा और प्रीमियम 6325 रुपये का भरना होगा।


सवालः बहन के परिवार के लिए 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस लेना है, ऐसा प्लान बताएं जिसमें आयुर्वेद का इलाज भी शामिल हो?


सलाहः कई कंपनियां आयुर्वेद के इलाज वाले प्लान देती हैं। आप अपोलो ईजी हेल्थ फ्लोटर, रेलिगेयर केयर विथ अनलिमिटेड रीचार्ज, मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन, एचडीएफसी हेल्थ सुरक्षा, रॉयल सुंदरम लाइफलाइन सुप्रीम प्लान देख सकते हैं। 


सवालः बजाज अलियांज की 2 कैश गेन पॉलिसी है, दोनों पॉलिसी के 5 प्रीमियम भरें हैं, पॉलिसी को सरेंडर कर दें या पैड अप करा लें? आईसीआईसीआई वेल्थ बिल्डर प्लान 15 साल के लिए खरीदा है, जिसके 4 प्रीमियम भरें हैं, क्या इसमें निवेश जारी रखें या सरेंडर कर दें?


सलाहः बजाज अलियांज की पॉलिसी में बने रहे, क्योंकि अभी पॉलिसी सरेंडर करने में नुकसान है। वहीं आईसीआईसीआई वेल्थ बिल्डर में निवेश जारी रखे, इसके रिटर्न अच्छे हैं।