Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

जोखिम से सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस जरूरी

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 13:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बच्चों की पढ़ाई के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी बेहतर या यूलिप, कौन से हेल्थ प्लान में मिलेगा इलाज के लिए पूरा कवर और दिव्यांगों के लिए कौन सा हेल्थ प्लान बेहतर इन तमाम मुद्दों पर लेंगे एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के एमडी और सीईओ गजेंद्र कोठारी की राय।


सवालः 2 साल की बेटी की पढ़ाई के लिए क्या इंश्योरेंस कवर और एजुकेशन पॉलिसी साथ मिल सकती है? पत्नी के लिए इंश्योरेंस प्लान खरीदना है, कौन सा प्लान खरीदें?


सलाहः सभी इंश्योरेंस कंपनी चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान देती हैं। चाइल्ड बेनेफिट प्लान में बचत और सुरक्षा साथ में मिलती है। बच्चे की पढ़ाई के लिए आप यूलिप प्लान खरीदें और इक्विटी फंड में एसआईपी करें। साथ ही खुद के लिए सालाना आय के 15-20 गुना बराबर टर्म प्लान खरीदें। आपकी पत्नी की कोई आय नहीं है इसलिए उनको टर्म प्लान नहीं मिलेगा। आप एगॉन आईटर्म प्लान, आईसीआईसीआई प्रु आईस्मार्ट, एचडीएफसी क्लिक2प्रोटेक्ट प्लस टर्म प्लान देख सकते हैं। 


सवालः 8 लाख रुपये की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी खरीदनी है जिसमें सारे इलाज का कवर मिले, कौन सी पॉलिसी खरीदें? और 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान चाहिए, कौन सा टर्म प्लान खरीदना चाहिए?


सलाहः कंपनी की पॉलिसी के अलावा अपने लिए अलग से हेल्थ प्लान लें। आप मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन, आईसीआईसीआई लोम्बॉर्ड आईहेल्थ प्लान खरीद सकते हैं। मैक्स बूपा और आईसीआईसीआई लोम्बॉर्ड में इलाज का पूरा खर्च मिलता है। मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन का बोनस क्लेम हर साल 20 फीसदी बढ़ता है। मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन में 7.5 लाख रुपये के कवर के लिए आपको 10800 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। वहीं आईसीआईसीआई  लोम्बॉर्ड आईहेल्थ में 7 लाख रुपये के कवर के लिए 12800 रुपये का प्रीमियम देना होगा।


सवालः दिव्यांग हैं, परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना है, नेशनल इंश्योरेंस परिवार मेडिक्लेम और मेडिक्लेम प्लस में से कौन सा प्लान बेहतर है? साथ ही अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना है, कौन सी पॉलिसी खरीदना चाहिए?


सलाहः 60 फीसदी अपाहिज होने पर हेल्थ कवर मिलना मुश्किल है। नेशनल इंश्योरेंस प्लान में कई तरह की कैपिंग मौजूद है। आप अपने लिए मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन, आईसीआईसीआई लोम्बॉर्ड आईहेल्थ प्लान देख सकते हैं। मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन में आपको 5 लाख रुपये के कवर के लिए 10600 रुपये का प्रीमियम देना होगा और आईसीआईसीआई लोम्बॉर्ड आईहेल्थ में 5 लाख रुपये के कवर के लिए 14300 रुपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा।