Moneycontrol » समाचार » बीमा

जोखिम से भरी है जिंदगी, कैसे करें सही इंश्योरेंस प्लान का चुनाव

प्रकाशित Wed, 02, 2016 पर 18:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में इस बार हमारा फोकस है आपके इंश्योरेंस पर। और, इसमें आपकी मदद कर रहे हैं सिक्योरनाऊ इंश्योरेंस ब्रोकर के अभिषेक बोंदिया


सवाल : टीआरओपी, यानी टर्म प्लान विद रिटर्न ऑफ प्रीमियम लेना है, कौन सा प्लान लेना चाहिए?


अभिषेक बोंदिया : टाटा एआईए का टीआरओपी सबसे सस्ता है। टाटा एआईए के 1 करोड़ रुपये के टीआरओपी का प्रीमियम 16081 रुपये है। हालांकि टीआरओपी की बजाय सामान्य टर्म प्लान लेना फायदेमंद होता है। सामान्य टर्म प्लान का प्रीमियम 5500 रुपये के करीब होगा। टीआरओपी में 4 फीसदी से भी कम रिटर्न है।


सवाल : टर्म प्लान लेना है - एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रु, एगॉन या अवीवा किस कंपनी का प्लान लें?


अभिषेक बोंदिया : एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रु या एगॉन के प्लान लेने में फायदा है। इन सभी कंपनियों का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 95 फीसदी से ज्यादा है। एगॉन लाइफ के 1 करोड़ रुपये के टर्म प्लान के लिए सालाना 15097 रुपये का प्रीमियम देना होगा। आईसीआईसीआई प्रु के 1 करोड़ रुपये के टर्म प्लान के लिए सालाना 18047 रुपये का प्रीमियम देना होगा। एचडीएफसी लाइफ के 1 करोड़ रुपये के टर्म प्लान के लिए सालाना 15097 रुपये का प्रीमियम देना होगा।


सवाल : नौकरीपेशा कृष्ण कुमार की उम्र 27 साल है और उनकी मासिक आय 34000 रुपये है। कृष्ण कुमार एलआईसी जीवन सरल में प्रति माह 2000 रुपये का प्रीमियम भरते हैं और एलआईसी मनी बैक में 1000 रुपये प्रति महीने का प्रीमियम भरते हैं। पीपीएफ में 5000 रुपये प्रति महीने का निवेश किया है। साथ ही म्युचुअल फंड में 4000 रुपये प्रति महीने का निवेश करते हैं। अब, कृष्ण कुमार ये जानना चाहते हैं कि उनको कौन सा मेडिक्लेम और टर्म प्लान लेना चाहिए?


अभिषेक बोंदिया : कृष्ण कुमार को सलाह है कि एचडीएफसी क्लिक2प्रोटेक्ट का यूलिप प्लान लेना चाहिए। साथ ही हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस भी जरूर खरीदना चाहिए। 40 लाख रुपये का टर्म प्लान लेने की सलाह होगी। इसके अलावा मैक्स लाइफ का हेल्थ प्लान ले सकते हैं। एलआईसी का पॉलिसी से निकल जाने की सलाह होगी और एचडीएफसी का हेल्थ प्लान ले सकते हैं।


सवाल : 20 साल के लिए 10 लाख रुपये की एलआईसी न्यू बीमा गोल्ड पॉलिसी खरीदी है, 4 साल तक प्रीमियम भरा है। क्या इसमें बने रहें या निकल जाएं?


अभिषेक बोंदिया : एलआईसी न्यू बीमा गोल्ड एक मनी बैक पॉलिसी है और इस पॉलिसी में लगभग 4 फीसदी का रिटर्न मिलता है। लिहाजा इस पॉलिसी को सरेंडर करने में ही फायदा है। इस पॉलिसी से मिले पैसे का इक्विटी फंड में लगाएं।