Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः पेंशन प्लान से रिटायरमेंट होगा आसान

प्रकाशित Wed, 13, 2017 पर 16:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आपको अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी है तो किस तरह के पेंशन प्लान पर फोकस करना चाहिए। साथ ही जानेंगे पोर्टफोलियों में रिटायरमेंट के लिहाज से कोई और भी प्लान रखना चाहिए या नहीं। इन पर बात करने के लिए हमारे सथ मौजूदा है आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के सीईओ मयंक बथवाल।


मयंक बथवाल ने बताया कि रिटायरमेंट पेंशन प्लान डेफर्ड एन्युटी प्लान और इमिडिएट एन्युटी प्लान इन दो तरह से काम करती है। पहले पॉलिसी के तहत प्रीमियम जमा करते हैं। जिसमें रिटायरमेंट पर जमा राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी। डेफर्ड एन्युटी प्लान में तय टाइम में प्रीमियम भरनी होती है जबकि इमिडिएट एन्युटी प्लान में एकमुश्त रकम पर एन्युटी देनी होती है। डेफर्ड एन्युटी में जमा राशि का 33 फीसदी टैक्स फ्री है। डेफर्ड एन्युटी में बाकी बची रकम पर टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स लगता है।


उन्होंने आगे बताया कि इमिडिएट एन्युटी प्लान में पेंशन प्लान के प्रीमियम पर 80 सीसीसी और 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। इससे रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए निवेश की रणनीति बेहतर होती है। म्युचुअल फंड या एनपीएस को भी पोर्टफोलियो का हिस्सा बनाएं।  मैक्स लाइफ फोरेवर यंग पेंशन प्लान, एचडीएफसी लाइफ क्लिक टू रिटायर प्लान, आईसीआईसीआई प्रु. इमिडिएट एन्युटी प्लानऔर रिलायंस स्मार्ट पेंशन प्लान है।