Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: सिंगल वुमेन के लिए इंश्योरेंस की अहमियत

प्रकाशित Fri, 20, 2016 पर 12:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर यहां की जा रही है आपकी गोल प्लानिंग। ऐसे कई सारे गोल्स होते हैं, जो एक साथ आ जाते हैं, या फिर कई बार हम प्राथिमिकता नही दे पातें। यहां इसी प्लानिंग पर चर्चा की जा रही है। लेकिन सबसे पहले बात करते हैं इंश्योरेंस की जिस पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं 5नैंस डॉट कॉम की मंजू धाके।


अब अगर किसी वजह से आपकी नौकरी चली जाती है, तो भी आप 3 साल तक ईपीएफओ की ईडीएलआई यानी इम्प्लाईज डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत लाइफ इंश्योरेंस का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा सरकार इंश्योरेंस की सीमा 3.5 लाख से बढ़ाकर 6 लाख करने पर भी विचार कर रही है। इससे ईपीएफओ से जुड़े कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दें कि अभी ईपीएफओ सदस्यों की संख्या 5 करोड़ से ज्यादा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले महीने इस फैसले पर मुहर लग सकती है।


अब हम बात करते हैं सिंगल वुमेन के लिए इंश्योरेंस पर और जानते हैं कि सिंगल वुमेन के लिए इंश्योरेंस की अहमियत क्या है?


इस मुद्दे पर बात करते हुए 5नैंस डॉट कॉम की मंजू धाके ने कहा कि महिलाओं के लिए अलग इंश्योरेस और फाइनेंस प्लान करना जरूरी होता है। महिलाएं पुरुषों के बराबर ही जिम्मेदारी निभाती हैं। महिलाओं को जरूरतों के हिसाब से उनके लिए उनके लिए अलग इंश्योरेंस प्लान बनाए गए हैं। सिगंल वुमेंन के लिए भी अगल तरह के इंश्योरेंस प्लान मिलते हैं।


मंजू धाके का कहना है कि सिगंल वुमेंन के लिए टर्म और इंश्योरेंस प्लान लेना जरूरी होता है। आश्रित लोगों के भविष्य की सुरक्षा के लिए भी टर्म प्लान लेना जरूरी होता है। इस के अलावा महिलाओं से जुड़ी खास बीमारियों के लिए भी हेल्थ प्लान जरूरी होता है। सिंगल वुमेन पर कामकाज और घर का दोहरा भार होता है। इस दोहरे भार से उनके सेहत पर असर पड़ने की आशंका रहती है।


इसके अलावा महीलाओं का औसत उम्र ज्यादा होती है। 40 साल की उम्र के बाद उनको कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए गंभीर बीमारियों के लिए अलग हेल्थ प्लान लेना जरूरी होता है। सिंगल वूमेन के लिए टर्म प्लान, हेल्थ प्लान और एक्सिडेंटल इंश्योरेंस उपलब्ध हैं।


मंजू धाके के मुताबिक सिंगल वुमेन के लिए टॉप प्लान हैं, एचडीएफसी अर्गो हेल्थ सुरक्षा पॉलिसी - प्लेटिनम प्लान, यूनिवर्सल सोम्पो कम्पलीट हेल्थकेयर, एलएंडटी इंश्योरेंस प्राइम, अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ प्लान, लिबर्टी हेल्थ कनेक्ट - सुप्रीम, रेलिगेयर कॉम्प्रहेंसिव हेल्थ प्लान। सिंगल वुमन इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से चुनाव कर सकती हैं।


वीडियो देखें