Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः ज्यादा फीचर वाले हेल्थ प्लान के क्या हैं फायदे

प्रकाशित Thu, 29, 2016 पर 18:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर आपके पैसे का ख्याल तो ऱखा ही जाता है लेकिन साथ ही आपक हेल्थ का भी ख्याल रखते है आपको बताकर आपके लिए सहीं इंश्योरेंस। योर मनी में फोकस करेंगे इंश्योरेस प्लान पर। साथ ही जानेंगे कि आमदनी की सुरक्षा के लिए कितना इंश्योरेंस कवर लेने में फायदा और इंश्योरेंस प्लान के फीचर बढ़ने से प्रीमियम में हुई बढ़ोतरी। इन तमाम सवालों के जवाब देने के लिए फाइनेंस डॉटकॉम की इंश्योरेंस हेड मंजू ढ़ाके।


सवालः एलआईसी अमूल्य जीवन में 25 लाख, कोटक टर्म प्लान में 75 लाख की इंश्योरेंस ली है। साथ ही अन्य कुछ और पॉलिसी भी ली है। क्या मौजूदा टर्म इंश्योरेंस कवर पर्याप्त है या इसे बढ़ाने की जरूरत है? मौजूदा टर्म प्लान का प्रीमियम ज्यादा है, क्या इन प्लान से निकलकर नए प्लान खरीदना सही रहेगा? कंपनी की तरफ से पूरी परिवार के लिए 2 लाख का फैमिली फ्लोटर प्लान है, जिस पर 10 लाख का टॉप है, क्या और हेल्थ इंश्योरेंस लेने की जरूरत है? परिवार के लिए 5 लाख का अलग से हेल्थ प्लान लेना हो तो क्या अपोलो म्युनिख ऑप्टिमा रीस्टोर प्लान ले सकते हैं?


मंजू ढ़ाकेः सालाना आमदनी के 15-20 गुना बराबर इंश्योरेंस कवर लें। 50 साल की उम्र के बाद सिर्फ 60 लाख रुपये का कवर रहेगा। आमदनी के मुताबिक इंश्योरेंस कवर को बढ़ाएं जा सकते है। आय की सुरक्षा के लिए होल लाइफ प्लान लें। अगर मौजूदा प्लान में कम प्रीमियम पर स्विच करने का विकल्प है तो जरूर स्विच करें। अगर कम प्रीमियम पर नया प्लान लेना चाहते हैं तो पहले प्लान खरीद लें और खुद के लिए अलग से 5-10 लाख रुपये का हेल्थ प्लान लेना बेहतर होगा।  आप रेलिगेयर केयर, अपोलो म्युनिख ऑप्टिमा रीस्टोर,  न्यू इंडिया मेडिक्लेम पॉलिसी, एचडीएफसी हेल्थ सुरक्षा में इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते है।


सवालः 5 लाख रुपये का रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस केयर प्लान खरीदा था जिस पर 14035 का प्रीमियम दे रहे हैं, नए फीचर जुड़ने की वजह से अब प्लान का प्रीमियम 16045 हो गया है, पुराने प्रीमियम पर प्लान को जारी रखना है लेकिन कंपनी नहीं मान रही, क्या कर सकते हैं?


मंजू ढ़ाकेः रेलिगेयर केयर प्लान में नए फीचर जोड़े गए हैं। नए फीचर की वजह से प्रीमियम में बढ़ोतरी हुई है। पॉलिसी को पुराने फीचर के साथ ही जारी रख सकते हैं। हालांकि कुछ समय बाद प्रीमियम अपने आप बढ़ जाएगा। नए फीचर के साथ पॉलिसी खरीदें।


रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नए फीचर के तौर पर सालाना फैमिली चेक अप, आयुष के जरिए इलाज, अनलिमिटेड ऑटोमैटिक रीचार्ज, पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस को जोड़ा गया है।