Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः सीनियर सिटीजन को कहां मिलेगा सही इंश्योरेंस

प्रकाशित Sat, 16, 2016 पर 11:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिस्क कवर प्रोटेक्शन, यही दो मकसद होता है इंश्योरेंस का। और उसमें अगर आप रिटर्न और मुनाफे की उम्मीद करें तो शायद आपको ना पूरा इंश्योरेंस कवर मिले और ना ही पूरा इंवेस्टमेंट। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। साथ ही जानेगें यूएलआईपी और ईएलएसएस में क्या फर्क है और सीनियर सिटीजन को कहां मिलेगा सही इंश्योरेंस। आज आपके इन्हीं सब सवालों से जुड़ी सलाह देने के लिए हमारे साथ हैं माई इंश्योरेंस क्लब डॉटकॉम के को-फाउंडर मनोज असवानी।


मनोज असवानी का कहना है कि ईएलएसएस एक टैक्स सेविंग म्यूचूअल फंड है। इसमें निवेशको को प्रति माह निवेश करना होता है और निवेशको को उनके टैक्स के मुनाफे के साथ निवेश के  गोल भी आसानी से मिल जाते है। साथ फंड वैल्यू पता करना आसाऩ होता है। इसमें निवेश की अवधि 3 साल और लॉक इन पीरियड भी 3साल तक का होता है। इसमें टैक्स छूट 80 सी के तहत मिलती है। डिविडेंड में टैक्स फ्री लेकिन रिटर्न की गारंटी नहीं होती।
 
यूएलआईपी में इंश्योरेंस और निवेश एक साथ हो सकता है। फंड वैल्यू पता करने का जटिल तरीका होता है। साथ ही इसमें निवेश अवधि 10-15 साल तक और लॉक इ पीरियड 5 साल का होती है। इसमें 80 सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। रिटर्न टैक्स भी फ्रीहोता है लेकिन पैसे की सुरक्षा और रिटर्न की गारंटी नहीं होती।


सवालः मेरी उम्र 39 साल की है। आय 5 लाख सालाना है। एलआईसी  मनी बैक में 7000 रुपये सालाना और कोटक यूएलआईपी में 15000 रुपये सालाना निवेश करता हूं। बच्चों के भविष्य और पढ़ाई के लिए निवेश करना है, सलाह चाहिए।


मनोज असवानीः आपको लाइफ कवर लेनी चाहिए। ऑनइन टर्म प्लान कम दाम में लाइफ इंश्योरेंस देता है। 25 साल के लिए 75 लाख का टर्म प्लान लें जो करीब 11000 रुपये सालाना निवेश करना होगा। या 50 लाख का टर्म प्लान लें जो करीब 8000 रुपये सालाना निवेश करें। बच्चों की पढ़ाई के लिए इक्विटी फंड या दूसरे विकल्प चुनें। 


सवालः आय 15000 प्रति माह है। परिवार में माता और पिता और एक बड़ा भाई है। परिवार के लिए कौन सा मेडिक्लेम या फ्लोटर पॉलिसी बेहतर होगा।


मनोज असवानीः पूरे परिवार के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेनी पड़ेगी। माता-पिता के लिए  रेलिगेयर केयर फ्रीडम, अपोलो म्यूनिख ईजी हेल्थ, स्टार हेल्थ रेड कार्पेट में इंश्योरेंस प्लान ले सकते है। बड़े भाई के लिए अलग पॉलिसी लें। अगर कोई बिमारी नहीं तो पॉलिसी ज्लदी मिल जाएगी।


वीडियो देखें