कॉरपोरेट डिपॉजिट या बैंक एफडी, क्या है बेहतर -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

कॉरपोरेट डिपॉजिट या बैंक एफडी, क्या है बेहतर

प्रकाशित Fri, 16, 2017 पर 14:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीयों के लिए फिक्सड डिपॉजिट सबसे पसंदीदा निवेश हमेशा से ही रहा है। लेकिन उसमें भी हम देख रहे हैं, बैंक ब्याज दरें घटा रही हैं। लेकिन क्या इसके बावजूद, आपका पैसा फिक्सड डिपॉजिट में रहना चाहिए। कॉरपोरेट एफडी में निवेश आपको ज्यादा ब्याज गर पर तो मिलता है, लेकिन क्या ये सबसे सुरक्षित निवेश है? इसी पर चर्चा करने के लिए हमारे साथ है रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


हर्षवर्धन रूंगटाका कहना है कि एफडी में निवेश देश में निवेश का सबसे लोकप्रिय जरिया है। मौजूदा समय में छोटे शहरों में अभी भी काफी निवेश एफडी में किया जाता है। क्योंकि इसमें जोखिम कम होता है। लेकिन आगे दरें घटने से एफडी के रिटर्न में कमी के आसार दिखाई दे रहा है। हालांकि देखा जाएं तो एफडी के मुकाबले डेट फंड में बेहतर रिटर्न मिलते है। लिहाजा अब एफडी में निवेश के बजाए डेट फंड में निवेश करें ताकि लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न मिल सकें।


वहीं बैंक एफडी या कॉरपोरेट डिपॉजिट में अंतर किया जाएं तो कॉरपोरेट डिपॉजिट (सीडी) से बैंक एफडी बेहतर हैं। क्योंकि  कॉरपोरेट डिपॉजिट में जोखिम ज्यादा होता है लेकिन  ज्यादा ब्याज मिले तो अच्छी रेटिंग वाले कॉरपोरेट डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। हालांकि कॉरपोरेट डिपॉजिट में निवेश करने से पहले उस कंपनी का 10-20 साल का रिकॉर्ड देख लें। उन्हीं कंपनियों के डिपॉजिट में निवेश करें जो मुनाफा कमा रही हैं और जो आपको 5 साल से डिविडेंड दे रही हैं। इतना ही नहीं निवेश से पहले कंपनी की क्रेडिट रेटिंग देखें। जितनी बेहतर कंपनी की रेटिंग होगी उतना ही कम जोखिम होता है। एएए या एए रेटिंग वाली कंपनियों में ही निवेश करें और ज्यादा जोखिम वाले सेक्टर से जुड़ी कंपनी से बचें।


एचडीएफसी कॉरपोरेट डिपॉजिट पर 7.4 फीसदी ब्याज, गृह फाइनेंस 7.5 फीसदी, श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस  8 फीसदी कॉरपोरेट डिपॉजिट ब्याज देता है।


सवालः मां को 3 साल के लिए 1 लाख की एफडी करवाना है, लेकिन मुझे लगता है कि डेट फंड में निवेश फायदेमंद होगा? कौन से डेट फंड का चुनाव करें?


हर्षवर्धन रूंगटाः बैंक एफडी के मुकाबले डेट फंड में बेहतर रिटर्न
अपनी मां को बैंक एफडी में ही निवेश करने दें।


सवालः 3 साल के लिए 50,000 का निवेश करना चाहते हैं, बेहतर रिटर्न के लिए कहां निवेश करें?


हर्षवर्धन रूंगटाः 3 साल के लिए डेट फंड में निवेश करें।  डेट फंड में 3 साल से ज्यादा के निवेश पर इंडेक्सेशन के बाद 20 फीसदी टैक्स लगता है जबकि एफडी पर स्लैब के हिसाब से टैक्स लगता है। आईडीएफसी सुपर सेवर इनकम फंड में निवेश कर सकते हैं।