Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

बाजार की तेजी में फंड्स ने बदली स्ट्रैटेजी, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 13:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में उतार-चढाव के चलते, अकसर निवेशकों के मन में कई सवाल उठते हैं। बाजार में आ रही गिरावट और तेजी को टाइम करना तो किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन क्या बाजार के ट्रेंड को देखते आपको निवेश रणनिती में बदलाव करना चाहिए, और अगर करना चाहिए तो मौजूदा स्थिती में वो बदलाव क्या होगा। इस पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं वेल्थ मैनेजमेंट बोनांजा पोर्टफोलियो के हेड अचिन गोयल।


बाजार की तेजी 10,000 के पार जा चुकी है। ऐसे में ना सिर्फ शेयर  में बल्कि आपकी म्यूचुअल फंड की कमाई बढ़ रही है। लेकिन इस कमाई का थोडा और बढाया जाए, इसीलिए कुछ म्युचुअल फंड्स की क्लोज एंडड स्कीम की अवधि बढा दी गई है।


अचिन गोयल का कहना है कि बाजार की तेजी के बाद अब म्युचुअल फंड्स ने भी अपनी स्ट्रैटेजी को बदला है। फंड्स ने क्लोज एंडेड स्कीम की अवधि बढ़ाई है जिसके तहत मैच्योरिटी के करीब आ रहे फंड्स को एक्सटेंशन किया जा सकता है ताकि बाजार की तेजी का फायदा फंड्स कंपनियां भी उठा सकें। ऐसे में निवेशको को चाहिए की वह अपने निवेश को रोलओवर ना कराएं। इससे यह होगा कि रोलओवर फॉर्म नहीं भरा तो आपके पैसे खाते में आ जाएंगे।


बीएसएल एमर्जिंग लीडर्स फंड सीरीज 3,4 आगे बढ़ी है। फंड की मैच्योरिटी करीब ढाई साल बढ़ाई गई है। ये फंड अब दिसंबर 2020 में मैच्योर होगा। आईसीआईसीआई प्रू ने भी आईसीआईसीआई प्रू ग्रोथ फंड सीरीज 1 की मैच्योरिटी बढ़ाई है। ये फंड भी दिसंबर 2020 में मैच्योर होगा।


सवालः आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड में 1000 रुपये प्रति महीने और एसबीआई फार्मा फंड में 75,000 रुपये निवेश करते है। ये निवेश सही है? रिटायरमेंट पर 10 करोड़ चाहिेए। इसके लिए निवेश कैसे करें।


अचिन गोयलः आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड की बजाय एलएंडटी इंडिया वैल्यू फंड में निवेश करें। मोतीलाल फोकस्ड मल्टीकैप 35 में निवेश करें। अपना पोर्टफोलियो डायवर्सीफाइ करें। 60 साल पर 10 करोड़ के लिए 12 फीसदी की सालाना दर पर हर महीने 14,000 रुपये निवेश की जरूरत है। जिसके लिए कोटक सेलेक्ट फोकस फंड में 3000 रुपये प्रति महीने, मिराए एसेट एमर्जिंग ब्लूचिप फंड में  4000 रुपये प्रति महीने, एलएंडटी एमर्जिंग बिजनेस फंड में 4000 रुपये प्रति महीने और एलएंडटी इंडिया वैल्यू फंड में 3000 रुपये प्रति महीने का निवेश करना होगा।