Moneycontrol » समाचार » निवेश

पहला कदम: जाने अच्छे निवेशक बनने के गुरुमंत्र

प्रकाशित Sat, 26, 2016 पर 18:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ ने फाइनेंशियल लिट्रेसी की मुहिम के तहत 15 अगस्त 2015 को शुरु किया था पहला कदम सीजन 1 जो लगातार 52 हफ्तों तक चला। इसके अलावा इस दौरान 26 अगल-अलग शहरो में जाकर ग्राउंड लेवल पर बहुत सारे काम किए गए। उसके बाद ये समझ में आया कि कितनी ज्यादा जरूरत है लोगों को फाइनेंशियल एजूकेशन देने की और इसी जरूर को देखते हुए सीएनबीसी-आवाज़ आज से फिर पहला कदम सीजन 2 की शुरुआत कर रहा है।


आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के चेयरमैन आनंद राठी ने पहला कदम सीजन 2 के इस पहले शो में फाइनेंशियल लिट्रेसी परबोलते हुए कहा कि सीएनबीसी-आवाज़ की इस पहल को पहला कदम न कह कर बड़ा कदम कहना ज्यादा मुनासिब होगा। लोग स्टॉक मार्केट को सट्टा बाजार समझकर उससे डरते हैं। लोगों से इस डर को दूर करना बहुत जरूरी है।


उन्होंने आगे कहा कि आज से कुछ साल पहले तक लोगों के पास बहुत बचत नहीं होती थी और अगर होती थी तो उसको लगाने के विकल्प बहुत कम थे। तब लोग अपनी बचत या तो प्रॉपर्टी में लगाते थे ये फिर सोने में। इक्विटी मार्केट को बहुत सारे लोग जानते, समझते ही नहीं थे। लेकिन अब बाजार काफी बदल चुका है और भारतीय बाजार अब अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर काम कर रहे हैं। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हे कि हम अपनी बचत को सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले किस निवेश विकल्प में लगाएं। ये सब समझने के लिए आम आदमी को शेयर मार्केट को, डेट मार्केट को और इक्विटी मार्केट को समझना बहुत जरूरी है। इस दिशा में सीएनबीसी-आवाज़ जो काम कर रहा है वो बहुत अहम है।