Moneycontrol » समाचार » निवेश

पहला कदम: गोल्ड निवेश पर एक्सपर्ट्स की राय

प्रकाशित Sat, 17, 2018 पर 18:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम सीजन-3  में पिछले कुछ एपिसोड्स में बात हो रही थी इक्विटी में सीधे निवेश की। लेकिन आज बात हो रही है गोल्ड इन्वेस्टमेंट की। गोल्ड में निवेश एक आम निवेशक के लिए कितना फायदेमंद हैं आज अपने एक्सपर्ट्स ये जानने की कोशिश करेंगे। एक्सपर्ट के तौर पर आज सीएनबीसी-आवाज़ में हैं निर्मल बंग कमोडिटीज के कमोडिटी रिसर्च हेड कुणाल शाह और सीएनबीसी आवाज के सहयोगी प्रदीप पंड्या। इस सीजन में हमने एक कॉन्टेस्ट भी रखा है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीनेभर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरु ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया जाएगा।


जानकारों का कहना है कि गोल्ड में निवेश का रुझान बढ़ रहा है। गोल्ड को गॉड ऑन करेंसी भी कहा जाता है। जानकारों का कहना है कि पोर्टफोलियो में गोल्ड होना चाहिए। पिछले कई सालों से गोल्ड में अच्छा रिटर्न नहीं मिला है। गौरतलब है कि ब्याज दरें निगेटिव होने से गोल्ड के भाव बढ़ते हैं। महंगाई बढ़ने से भी गोल्ड के दाम बढ़ते हैं।


जानकारों की राय है कि कमाई के 5-10 फीसदी हिस्से को गोल्ड में निवेश करना चाहिए। भारत में ज्यादा लोग गोल्ड में निवेश करते हैं। गोल्ड में निवेश घर में कैश रखने या बैंक में पैसे रखने से बेहतर है।