Moneycontrol » समाचार » निवेश

निवेश की तरफ पहला कदम, क्या हो सही रणनीति!

प्रकाशित Fri, 08, 2017 पर 19:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश करना है! ये सोच लेने से आप निवेश के मार्ग पर चलना शुरू कर देते, लेकिन जाहिर है, सोच मात्र से काम नही चलता। आपको जरूरी कदम भी उठाने पडेंगें, और ये तब होगा, जब आप पूरी इमानदारी से, गंभीरता से, अपने पैसे, अपनी जिंदगी और उस से जडे तमाम आर्थिक लक्ष्यों के बारें में सोचें और अपने आप से संकल्प करें, की अब अपने सारे सपने पूरे करने हैं। योर मनी में हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी।


फाइनेंशियल रणनिती तो योर मनी आपको हमेशा बताता है, लेकिन आज, जो पहली बार निवेश कर रहे हैं, उन्हे, निवेश विकल्प के साथ साथ और किन चीजों में निवेश करना चाहिए, हम आपको बताएंगें।


गजेंद्र कोठारी का कहना है कि निवेश की शुरुआत के लिए निवेश के कुछ संकल्प लेना बेहद जरुरी है। सबसे पहले निवेशक अपनी कुल आमदनी का 20 फीसदी हिस्सा निवेश करना होगा। हर साल निवेश की राशि 10 फीसदी बढ़ाएं। जरुरी है कि आर्थिक संकट से निपटने के लिए निवेशक इमरजेंसी फंड में निवेश जरूरी करें। 6 से 8 महीने के खर्च के बराबर का फंड जमा करें।


गजेंद्र कोठारी के अनुसार निवेशकों को अपने और अपने आपनों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस है। वह क्रिटिकल इलनेस, एक्सीडेंटल प्लान जरूर लें। इतना ही नहीं अपनों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टर्म प्लान लें। निवेश जितनी जल्दी शुरू करेंगे आगे उतना ज्यादा रिटर्न मिलना संभव होता है। आर्थिक लक्ष्य तय करने के बाद ही निवेश का विकल्प चुनें।


गजेंद्र कोठारी ने आगे बताया कि निवेश जरूरत से ज्यादा कर्ज ना लें। खासकर क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन से दूरी बनाएं रखे। निवेश में अनुशासन और धैर्य बहुत जरूरी होता है। लंबे नजरिए से लगातार निवेश करना जरूरी है और लक्ष्य को हासिल करने के लिए धैर्य रखना जरूरी है। बाजार के उतार-चढ़ाव से निराश ना हों।


अपने निवेश में रिटायरमेंट की प्लानिंग जरुर करें। रिटायरमेंट के लिए एसेट एलोकेशन उसी हिसाब से तय करें। बाजार में उतरने से पहले उसकी जानकारी जरूरी है। अच्छी कंपनियों में ही निवेश करें।