Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः नए निवेशकों के लिए कमाई के नुस्खे

प्रकाशित Fri, 23, 2017 पर 16:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सपनों की जिंदगी हासिल करने के लिए अकसर आप सुनते है कि अच्छे फंड में निवेश करें, लक्ष्य के मुताबिक निवेश करें, लेकिन जब हम अपने फाइनेंशियल प्लानिंग की सुरूआत ही कर रहे हैं तो, फंड को समझें कैसे? किसी अच्छे फंड को कैसे चुनेंगे? कोई भी फंड खरीदने से पहले आखिर क्या देखना जरूरी है? इन तमाम सवालों से हम घिर जाते हैं, और यहीं काम आता है आपका फाइनेंशियल गाइड योर मनी। तो आज योर मनी में आपकी मदद करने के लिए जुड़े हैं ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत। 


सवालः मेरी उम्र 21 साल है। मैं जानना चाहता हूँ कि नए निवेशक फंड का चुनाव कैसे करें?


सलाहः लक्ष्य को निर्धारित करके निवेश शुरु करने की सलाह होगी। फंड मैनेजर और उनके चुनाव में बदलाव बाजार की चाल के मुताबिक होती है। लिहाजा अपने निवेश के नजरिए को ध्यान में रखकर आगे निवेश बढ़ाना चाहिए। लक्ष्य और समय अवधि के अनुसार निवेश करे और लगातार बचत करते रहें। 


सवालः लंबी अवधि के लिए हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश करना है, वेल्थ क्रिएशन का लक्ष्य है, अच्छे फंड की सलाह दें। मिरे एसेट टैक्स प्लानर फंड में प्रति माह 2,000, कोटक सेलेक्ट फोकस में प्रति माह 6,000 रुपये का निवेश करता हूं।  


सलाहः आपके पोर्टफोलियो में फंड अच्छे हैं। आप मोतीलाल ओसवाल फोकस्ड मल्टीकैप 35 फंड में 2,000 रुपये का निवेश कर लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं आपको अपने निवेश में अनुशासन बनाए रखना चाहिए और हर 6 महीने में फंड का प्रदर्शन देखते रहना चाहिए।


सवालः 25-30 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये, बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए 15-20 साल बाद 70-80 लाख रुपये और शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए 3-4 साल बाद 3.5 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य है। प्रति माह 20 हजार रुपये का निवेश करना है, फंड बताएं।


सलाहः पहले आप इमरजेंसी फंड में 3-12 महीने का खर्च जमा करें और फिर बैंक आरडी या लिक्विड फंड में इमरजेंसी फंड बनाएं। आप निवेश के लिए एचडीएफसी कैश मैनेजमेंट और आईसीआईसीआई प्रु फ्लेक्सिबल इनकम प्लान देख सकते हैं।


शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए आप डेट फंड में निवेश कर सकते है। अगर काफी छोटी अवधि का नजरिया हो तो इक्विटी में 15 फीसदी से ज्यादा निवेश नहीं करने की सलाह होगी। शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए आप फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान और आईसीआईसीआई प्रु इक्विटी इनकम फंड देख सकते हैं।


रिटायरमेंट के लिए आपको प्रति माह 7-10,000 रुपये का निवेश करना होगा। उसके लिए आप मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 और आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस्ड एडवांटेज फंड देख सकते हैं। बच्चों की पढ़ाई के लिए आपको प्रति माह 5,000 रुपये निवेश करना होगा और इसके लिए आप मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35, आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस्ड एडवांटेज या पर्याप्त इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।