Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः मोटी कमाई का आसान फंडा

प्रकाशित Sat, 18, 2017 पर 17:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्द ही आप अपने पीएफ खाते से ही घर खरीद सकेंगे। ईपीएफओ जल्द ही पीएफ खाताधारकों के लिए हाउसिंग स्कीम शुरु करने की घोषणा कर सकता है। योर मनी में इसी पर बात करते हुए इन्वेस्टमेंट से जुड़े आपके तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ है टीबीएनजी कैपिटल एड्वाइजर के फाउंडर तरुण बिरानी।


नई स्कीम लागू होने पर अब आप लोन लेने के बाद पीएफ से ईएमआई के पैसे चुका सकेंगे। इसके लिए ईपीएफओ सर्टिफिकेट से बताएगा कि आपको कितना लोन मिल सकेगा। नई स्कीम के तहत अब खाताधारक अपने खाते से 90 फीसदी पैसा निकाल सकेंगे जिसके लिए ईपीएफ प्रोविडंट फंड स्‍कीम-1952 में बदलाव होगा। नए नियमों से 4 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा।


सवालः 20 साल में 1 करोड़ रुपये जमा करना है, लक्ष्य पूरा करने के लिए चुने हुए फंड में निवेश सही है?


तरुण बिरानीः निवेश से पहले आर्थिक लक्ष्य तय करना बेहद जरुरी हैं। 20 साल में 1 करोड़ जमा करने के लिए 8000 रुपये प्रति माह का निवेश करें। जरूरत से ज्यादा फंड में निवेश ना करें। आपके निवेश के लिए बिड़ला इक्विटी फंड, डीएसपी स्मॉल एंड मिडकैप फंड में निवेश की सलाह होगी।


सवालः बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए निवेश करना है, कौन से फंड मे निवेश करना बेहतर होगा?


तरुण बिरानीः जल्द निवेश की शुरूआत करना जरूरी है। लक्ष्य पूरा करने के लिए 20 साल तक 28, 000 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा उसके लिए आप एचडीएफसी बैलेंस, बिड़ला एसएल इक्विटी फंड में निवेस कर सकते हैं।