Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः बढ़ी एचआरए की रकम, कैसे करें निवेश

प्रकाशित Thu, 29, 2017 पर 19:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हर दम हमारी कोशिश होती है कि आपको आर्थिक तौर पर जागरूक रखा जाए। इसी वजह से हम इंश्योरेंस हो या म्युचुअल फंड या फिर हो आपके काम की कोई खबर, योर मनी हमेशा एक फानेंशियल गाइड की तरह आपके साथ रहता है। आज तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ वाइसइंवेस्ट एडवाइजर के हेमंत रूस्तगी।


वित्त मंत्रालय ने 7वें वेतन आयोग के तहत एचआरए में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इसमें शहरों के X, Y और Z वर्ग के हिसाब से दरों को बांटा गया है। साथ ही मंहगाई भत्ते पर भी अब आपका एचआरएडिपेंड करेगा। 25 फीसदी तक के मंहगाई भत्ते पर एचआरए 27, 18 और 9 प्रतिशत रहेगा, वहीं 50 फीसदी पर एचआरए 30, 20 और 10 प्रतिशत होगा। फोर्थ ग्रेड कर्मचारियों का न्यूनतम एचआरए तय किया गया है।


हेमंत रूस्तगी का कहना है कि ज्यादा एचआरए से आप फाइनेंशियल प्लानिंग के लिहाज से निवेश को बढाएं। ज्यादा ब्याज पर लिए कर्ज पर ईएमआई बढाएं। लेकिन ध्य़ान रहें कि प्राथमिकता के हिसाब से लक्ष्य बनाएं और इमरजेंसी फंड में निवेश बनाएं।


सवालः 5 साल के लिए 5000 रुपये की एसआईपी करनी है। मीरा एसेट इमर्जिंग और आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड में किस फंड में निवेश करना बेहतर है।


हेमंत रूस्तगीः पहली बार निवेश करने के लिए नजरिया तय करना बेहद जरुरी है। पहली बार निवेश कर रहे है तो मिडकैप फंड्स से दूर रहें। मीरा एसेट इमर्जिंग मिड कैप फंड है और आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड वैल्यू फंड है। इसकी परफॉर्मेस पिछले 18 महीनों में खास नहीं रही है। 5 साल के लिए बैलेंस फंड में निवेश करने की सलाह होगी।एचडीएफसी प्रूडेंस, आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस्ड में निवेश कर सकते है। समय अवधि बढने पर कोटक सिलेक्ट फोकस फंड का विकल्प काफी बेहतर है। साथ ही आप मोतीलाल मोस्ट फोकस्ड 35 भी निवेश के लिए चुन सकते हैं।


सवालः एसबीआई कॉन्ट्रैक्ट फंड में 1000 रुपये प्रति महिना और एसबीआई रेग्युलर सेविंग फंड में 10 हजार रुपये एकमुश्त निवेश कर रहे है। 1.5 लाख रुपये का अतिरिक्त निवेश करना है सलाह चाहिए। 


हेमंत रूस्तगीः निवेश के लिए लक्ष्य बनाना जरूरी है। ताकि फंड को लक्ष्य से जोड़ा जा सकें। फंड में निवेश करने से पहले फंड को समझें। एसबीआई कॉन्ट्रास के प्रदर्शन में गिरावट आई है। पहले लक्ष्य पहचाने उसके बाद ही निवेश करें।