Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः त्योहारों में कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग

प्रकाशित Sat, 01, 2016 पर 14:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहार यानी शॉपिंग। और ऐसे में अगर हम आपको कहे, के जीरो इंटरेस्ट ईएमआई की वापसी हो रही है, तो आपको यकीनन खुशी होगी। लेकिन क्या वाकई जीरो इंटरेस्ट ईएमआई आपकी जेब के लिए सही है, या फिर इसमें भी होते हैं कुछ हिडन चार्जेस। योर मनी पर आज हम आपको कराएंगें त्योहारों के लिए शॉपिंग और लेंगे आपके सवाल जिनके जवाब देंगे इंवेस्टमेंट एडवाइजर किरण तेलंग।


जीरो-कॉस्ट ईएमआई की वापसी


3 साल बाद जीरो-कॉस्ट ईएमआई की स्कीम वापस आई है, जिसमें ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस या कोई और फीस नहीं देनी पड़ेगी। त्योहारों में ग्राहकों के लिए ये स्कीम लाई गई है। इस स्कीम से रिटेलर्स को क्रेडिट ग्रोथ बढ़ने की उम्मीद है। बिग बाजार, ई-जोन, सेंट्रल पर 5000 रुपये से ज्यादा की खरीदारी पर इस स्कीम का फायदा मिल रहा है। जीरो-कॉस्ट ईएमआई स्कीम में रिटेलर्स और ई-कॉमर्स कंपनियां ब्याज का बोझ उठाएंगी। जीरो-कॉस्ट ईएमआई की स्कीम के लिए फ्लिपकार्ट और फ्यूचर ग्रुप ने एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक और एचएसबीसी जैसे बैंकों से करार किया है।


ईएमआई पर सामान खरीदने और पूरी रकम एक साथ चुकाने में कोई अंतर नहीं है। सिर्फ चुनिंदा सामानों पर ही इस स्कीम का फायदा मिलेगा। जीरो-कॉस्ट ईएमआई एक तय सीमा के लिए है। ऑफलाइन सेल में सैलरी स्लिप और केवायसी दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। समय पर ईएमआई ना भरने पर क्रेडिट कार्ड कंपनी 36-48 फीसदी की पेनल्टी ले सकती है। फ्लिपकार्ट, बिग बाजार, ई-जोन और सेंट्रल पर जीरो-कॉस्ट ईएमआई मिलेगी। 

त्योहारों में स्मार्ट शॉपिंग की टिप्स


त्योहारों में स्मार्ट शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले जरूरत की चीजों की लिस्ट बनाएं और अपने खर्च करने की क्षमता को ध्यान में रखकर अपना बजट तैयार करें। सोच समझकर त्योहारों पर खरीदारी करें और जरूरत की चीजें ही खरीदें, जरूरत से ज्यादा खर्च से बचें। सेल में खरीदारी के लिए पैसे बचाकर रखें।


सवालः मैं रिटायर्ड वैज्ञानिक हुं, मेरी 2 बेटियां है और उनके लिए 50,000 प्रति माह का निवेश करता हूं। एसबीआई ब्लूचिप फंड, आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड, बीएसएल एमएनसी, फ्रैंकलिन स्मॉलर कंपनीज फंड, यूटीआई एमएनसी, कोटक सेलेक्ट फंड और डीएसपीबीआर माइक्रो फंड में निवेश किया है। इसके अलावा टैक्स सेविंग फंड में एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड और फ्रैंकलिन टैक्स शील्ड फंड में निवेश किया है। क्या चुने हुए फंड में निवेश सही हैं? बीएसएल और यूटीआई एमएनसी में निवेश से निकलना है, कौन से फंड में निवेश करना होगा फायदेमंद? क्या ईएलएसएस और शेयर मार्केट में एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए?


किरण तेलंगः चुने हुए फंड में निवेश सही है। निवेश से पहले आर्थिक लक्ष्य तय करना जरूरी है। बीएसएल और यूटीआई एमएनसी एक जैसे फंड है, इन दोनों एमएनसी फंड का पोर्टफोलियो जांच लें। जोखिम लेने की क्षमता को ध्यान में रख कर निवेश करें और अपनी वसीयत बनाने के बारे में सोचें।