Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: कैसे करें सही बचत

प्रकाशित Sat, 14, 2016 पर 11:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में रखता है आपके पैसे का ख्याल लेकिन आप अपने पैसे को लेकर क्या सोचते है। आज हमारा फोकस है आपके पैसे को लेकर आपकी अपनी गलत धारणा को बदलने की। साथ ही जानेंगे सोच सही तो बचत सही, और पैसे को लेकर सुधारें अपनी गलतियां। साथ ही देगे युवाओं के लिए निवेश के कई गुरुमंत्र। पैसे को लेकर आपकी 10 गलत सोच को सुधारने के लिए आज हमारे साथ जुड़ रहे हैं प्रोस्पेरो वेल्थ मैनेजमेंट की अर्चना भिंगराडे।


अर्चना भिंगराडे का कहना है कि घर खरीदने को अच्छा विकल्प जाता है। हर मामले में किराए पर रहने की बजाय घर खरीदना सही नहीं होता है। निवेश के लिए अमीर होने की धारणा को बदलना होगा। कोई भी, कभी भी निवेश शुरु कर सकता है। क्रेडिट कार्ड पर बकाया रखने से क्रेडिट स्कोर नहीं बढ़ता है।  आज के आनंद के लिए भविष्य को कुर्बान ना करें लिहाजा निवेश के लिए पैसा बचाएं। सोने में निवेश करने से रिटर्न कम मिलता है। गोल्ड ज्वेलरी खरीदने में मेकिंग चार्ज लगता है।


सवालः 2 साल से एचडीएफसी टॉप 200 और यूटीआई डिविडेंड यील्ड फंड में निवेश कर रहे है। लेकिन रिटर्न नहीं मिल रहे है। फंड में बने रहें या निकल जाएं। 10 साल में 50 लाख रुपये जमा करना है, सलाह चाहिए।


जवाबः 10 साल में 50 लाख रुपये जमा करना के लिए 18000 रु प्रति माह निवेश करना जरुरी होगा। यूटीआई इक्विटी, एसबीआई ब्लूचिप फंड ये सभी लॉर्ज फंड है। जिसमें निवेश किया जा सकता है।


वीडियो देखें