योर मनीः आर्थिक लक्ष्य को बनाएं मजबूत! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः आर्थिक लक्ष्य को बनाएं मजबूत!

प्रकाशित Tue, 28, 2017 पर 17:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आर्थिक लक्ष्य तय करना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से ना सिर्फ आपको निवेश के लिए स्पष्टता आती है बल्कि आप हर तरह के फाइनेंशियल रिस्क से भी बचते हैं। योर मनी करेगा आपकी कम्पलिट फाइनेंशिंयल प्लानिंग और बताएगा आपको के अपनी जिंदगी के हर बडे और अहम लक्ष्य के लिए आप कैसे तैयार रहें आप। आज हमारे साथ है वाइसइन्वेस्ट एडवाइर्ज के हेमंत रुस्तगी।


इतना ही नहीं अब नौकरी छोड़ने पर 10 लाख रुपये की बजाय 20 लाख रुपये तक मिलेगी ग्रैच्यूटी। श्रम मंत्रालय में हुई बैठक में इस बात फैसला लिया है। संसद के इसी सत्र ग्रैच्युटी में बदलाव संबंधी बिल पेश होगा।


हेमंत रुस्तगी का कहना है कि श्रम मंत्रालय द्वारा लिया जा रहा है फैसला नौकरी पेशा वर्ग के लिए काफी बड़ी राहत का काम करेगा। हेमंत रुस्तगी के मुताबिक इस फैसले से निजी क्षेत्र में भी ग्रैच्युटी अब 20 लाख रुपये तक मिलेगी। मौजूदा समय में 15 दिन के वेतन बराबर ग्रैच्युटी मिलती है। लेकिन अब 30 दिन के वेतन के बराबर ग्रैच्युटी मिलेगी। एक साल की सर्विस के लिए 30 दिन की सैलरी मिलेगी। हालांकि ग्रैच्युटी उस संस्थान में 5 साल पूरे करने पर मिलती है।


सवालः बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए 1 करोड़ रुपये जमा करना है, हर महीने 15,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, कौन से फंड में पैसे लगाने चाहिए?


हेमंत रुस्तगीः 12-18 साल के बीच पैसे की जरूरत होगी। जिसके लिए डायवर्सिफाइड फंड में निवेश करना चाहिए। 12 साल में 15,000 रुपये प्रति माह के निवेश से 49 लाख रुपये जमा हो सकते हैं। हालांकि आपके लक्ष्य हासिल करने के लिए 5000 रुपये प्रति माह और निवेश करना होगा। जिसके लिए आपको कोटक सेलेक्ट फोकस, एचडीएफसी इक्विटी फंड और एलएंडटी वैल्यू फंड में निवेश करने की सलाह होगी।  


सवालः लंबी अवधि के लिए 1.5 लाख रुपये एकमुश्त निवेश करना है, पैसे कहां लगाएं?


हेमंत रुस्तगीः 5 से 8 साल की अवधि के लिए बैलेंस फंड में निवेश करें। जिसके लिए आप बिड़ला सनलाइफ इक्विटी, एचडीएफसी मिडकैप ऑप. फंड और एचडीएफसी प्रुडेंस जैसे फंड का चुनाव कर सकते है।