Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः 20 साल में ₹2 करोड़ जुटाने की तरकीब

प्रकाशित Thu, 06, 2016 पर 18:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपके फाइनेशिंयल प्रॉब्लम को दूर करने में आपकी मदद करता है। आज योर मनी में आपके निवेश से जुड़े हर सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ है ओए पैसा के उदय धूत से।


सवालः क्रेडिट कार्ड के भुगतान किस समय दर्ज होता है, जब पैसा जमा होता है या जब पैसा अकाउंट में क्रेडिट होता है।


उदय धूतः क्रेडिट कार्ड का भुगतान अंतिम तारीख से पहले करना चाहिए। हालांकि 1-2 दिन की देरी से कोई मुश्किल नहीं होती है। अगर किसी कारण के चलते अंतिम तारीख पर क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर रहे है तो चेक से भुगतान ना करना ही सही है। अकाउंट से डायरेक्ट डेबिट का विकल्प चुनना बेहतर होता है।


सवालः 10 साल में 12 लाख रुपये जमा करना है और 20 साल में 25 लाख रुपये जमा करना है। लक्ष्य हासिल करने के लिए क्या पोर्टफोलियो में कोई बदलाव की जरूरत है? 50 हजार एकमुश्त निवेश करना है, पैसा कहां लगाएं।


उदय धूतः लक्ष्यों को पूरा करने के लिए 7000-10,000 प्रति माह रुपये निवेश करना जरुरी है। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एकमुश्त निवेश की बजाए किश्तों में निवेश करना चाहिए जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में फायदेमंद साबित होगा। लिक्विड फंड से एसटीपी के जरिए इक्विटी फंड में निवेश करें। और मिडकैप और स्मॉलकैप में निवेश कम करें। लंबी अवधि के लिए लार्ज और डायनमिक फंड में निवेश करना बेहतर होता है। जिसके लिए आपको आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस एडवांटेज फंड और बीएसएल टॉप 100 फंड में निवेश करे। 10 साल में 12 लाख रुपये का लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रति माह 6559 रुपये जमा करना होगा जिसपर आपको 8 फीसदी रिटर्न मिलेगें।


सवालः डीएसपी ब्लैकरॉक माइक्रो कैप 3000 रुपये, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी में 8000 रुपये और एसबीआई ब्लूचिप फंड 4000 रुपये प्रति माह का निवेश करता हूं। 20 साल में 2 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य है।


उदय धूतः डीएसपी ब्लैकरॉक माइक्रोकैप फंड अच्छा है इसमें निवेश को बरकरार रखिए। अपने निवेश से टैक्स छूट के लिए दूसरे विकल्प भी चुन सकते हैं। टैक्स छूट के लिए बीएसएल टैक्स रिलीफ 96 और फ्रैंकलिन टैक्स शील्ड चुन सकते हैं। लार्जकैप में बीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी फंड चुन सकते हैं। स्कीम के हिसाब से डायरेक्ट और रेगुलर में ज्यादा अंतर नहीं होता है। डायरेक्ट फंड - फंड हाउस से सीधे फंड खरीदना होता है जिसकी कीमत कम होती है।