Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः युवाओं के लिए निवेश गाइड

प्रकाशित Sat, 30, 2017 पर 17:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

युवाओं में निवेश को लेकर रुचि बढ़ी है, और उसी लिहाज से हमारे पास भी निवेश की शुरुआत को लेकर ढ़ेरों सवाल आते हैं। हम निवेश की शुरुआत से लेकर पोर्टफोलियो के बैलेंसिंग तक, तमाम उलझनों का जवाब देंगे। आपने बचत तो कर ली, पर अब कहां करें निवेश ये बताएंगे हम। छोटे-छोटे निवेश से कैसे बनेगा बड़ा कॉर्पस या किस फंड में मिलेगा मोटा मुनाफा, ये सब हम जानेंगे। आपके सभी सवालों के जबाव देने के लिए हमारे साथ जुड़े हैं बजाज कैपिटल के ग्रुप डायरेक्टर, अनिल चोपड़ा


सवाल : म्युचुअल फंड में निवेश करना है। हर महीने 4000 रुपये निवेश करने की क्षमता है। घर खरीदने के लिए 1.5 करोड़ रुपये चाहिए। साथ ही रिटायरमेंट प्लान के लिए भी निवेश करना है। निवेश के लिए फंड्स पर सलाह चाहिए। भविष्य में निवेश रकम और बढ़ाएंगे। फिलहाल आदित्य बिड़ला सनलाइफ इक्विटी डायरेक्ट प्लान में निवेश जारी है।


जवाब : अनिल चोपड़ा की सलाह है कि चुना हुआ फंड अच्छा है और इसमें निवेश जारी रखें। मौजूदा फंड से 30 साल में 35 लाख रुपये जमा कर सकेंगे। जल्दी निवेश शुरू करने से फायदा मिलता है। वहीं 15 साल में 1.5 करोड़ रुपये के लिए 30,000 रुपये प्रति महीना निवेश करने की जरूरत होगी। रिटायरमेंट के लिए 30 साल में 10 करोड़ रुपये के लिए 28,000 रुपये प्रति महीना निवेश जरूरी है। आप कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, आईसीआईसीआई प्रु वैल्यु डिस्कवरी फंड और एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई ब्लूचिप फंड और मोतीलाल ओसवाल मोस्ट फोकस्ड 35 फंड में भी पैसा लगा सकते हैं।


सवाल : म्युचुअल फंड में निवेश बेहतर है या इक्विटी शेयर में? हर महीने 40,000 रुपये निवेश करने की योजना है। 15 साल में 8 करोड़ रुपये जुटाना है।


जवाब : अनिल चोपड़ा का कहना है कि अपने लिए टर्म इंश्योरेंस जरूर लें। 40,000 रुपये प्रति महीने निवेश और हर साल 20 फीसदी निवेश बढ़ाने पर 15 साल में 6.58 करोड़ रुपये की रकम इकट्ठा होने की उम्मीद है। हालांकि आप हर साल अपना निवेश बढ़ाते रहें और आय से 7-8 गुना का टर्म इंश्योरेंस जरूर लें।