Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः निवेश से जुड़े सभी सवालों के जबाव

प्रकाशित Fri, 21, 2017 पर 14:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर शख्स का सपना होता है एक अदद घर, एक गाड़ी और बच्चों को अच्छी शिक्षा। इसके लिए कमाई के साथ बचत भी जरूरी होती है। बचत का सही जगह निवेश भी जरूरी होता है। योर मनी में हम आपकी उलझनों को सुलझाने की कोशिश करेंगे जिसमें हमारे साथ है पीबी इन्वेस्टमेंट की सर्टिफाइड प्लानर पूजा भिंडे।


सवालः एसबीआई से 10 लाख रुपये का होमलोन लेना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एमजी-आई कैटेगरी से कैसे फायदे होगा?


पूजा भिंडेः प्रधानमंत्री आवास योजना घर दिलाने की योजना है और इसके तहत 2022 तक सभी को घर दिलाने का लक्ष्य है। इस योजना का फायदा उन्हीं लोगो  को होगा जिनका कोई पक्का घर नहीं है। जिनकी सालाना आमदनी 3 लाख रुपये ईडब्ल्यूएस कैटगरी में आते है। 3-6 लाख रुपये के सालाना आमदनी वाले लोगों के लिए एलआईजी, 6-12 लाख रुपये के सालाना आमदनी वाले लोग एमआईजी और 12-18 लाख रुपये के सालाना आमदनी वाले लोग एमआईजी-2 कैटगरी में आते है।


पूजा भिंडे के ने आगे कहा कि इस स्कीम के तहत 6 लाख से 18 लाख रुपये सालाना आय वालों को सब्सिडी मिलेगी। परिवार के पास पहले कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए। 12 लाख तक सालाना आय वालों को ब्याज पर 4 फीसदी सब्सिडी और 18 लाख तक सालाना आय वालों को ब्याज पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं 12 लाख तक सालाना आय वालों को 12 लाख के लोन पर सब्सिडी मिलेगी। आपकी 3-6 लाख रुपये की आय पर एलआईजी घर मिलेगा। घर का साइज 645 वर्गफूट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आपको 2.68 लाख की सब्सिडी मिलेगी और यह पैसे 4 किश्त में मिलेंगें। 15 साल के लोन के लिए ईएमआई 9750 रुपये प्रति महीना देनी होगी। वहीं 20 साल के लोन के लिए ईएमआई 8570 रुपये प्रति महीना देना होगा।


सवालः म्युचुअल फंड़ में पहली बार निवेश कर रहे है। 20 साल के लिए एसआईपी के जरिए 1000 रुपये प्रति माह का निवेश करना है। मेरे लिए कौन से फंड सही हैं?


पूजा भिंडेः पहले निवेश के लिए केवायसी करवाना जरूरी है।  केवायसी के लिए फार्म भर कर पेन कार्ड की कॉपी और पता देना जरूरी है। अगर आधार कार्ड है तो ई-केवायसी कर 1000 रुपये निवेश के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी मल्टीकैप फंड चुनें। इसमें लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप फंड हैं। हर 6 महीने पर अपनी एसआईपी की समीक्षा करें। बाजार कमजोर होने पर भी निवेश करें। इससे एवरेजिंग से फायदा होगा। लंबे समय की एसआईपी पर बेहतर रिटर्न मिल सकता है। कंपाउंडिंग की वजह से लक्ष्य की रकम पाने में आसानी होती है।


आपके लिए कोटक सेलेक्ट फोकस फंड में निवेश करना फायदेमंद होगा। 3 साल में 19.9 फीसदी का रिटर्न और 5 साल में 22.59 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। वहीं 20 साल में 15 फीसदी की दर पर 14.97 लाख रुपये मिल सकते हैं।