Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः जानें कैशलेस लेनदेन के फायदे

प्रकाशित Fri, 09, 2016 पर 17:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर लगातार हम आपको डिजिटल इकोनॉमी की ओर कदम बढाने की लिए प्रेरित कर रहे हैं। आज भी हम आपको कैशलेस बनने के फायदों के बारें में बताएंगें। हम आपको वो 10 बडी बातें बताएंगें, जिस से आपको कैसलेस हो जाने में कोई झिझक नहीं होगी। साथ ही कम जोखिम वाले निवेश पर भी अधिक जानकारी लेंगे रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा से।


कैशलेस लेनदेन काफी आसान है और इसमें छुट्टे पैसे रखने की जरूरत नहीं है। इस तरह के लेनदेन में समय की बचत होती है। कैशलेस लेनदेन में आपके खर्च का सिस्टम में रिकॉर्ड रहता है और आपको लेनदेन का सबूत अपने आप मिलता है। कैशलेस लेनदेन में नकदी के खोने या चोरी होने का या नकली नोटों का डर नहीं रहता है। कैशलेस इकोनॉमी में भ्रष्टाचार कम होता है।


घर में नकदी रखने से ब्याज नहीं मिलता, लेकिन अगर आप बैंक में नकदी रखतो है तो आपको जरुर अच्छा ब्याज मिलेगा। बैंक में रखे पैसों से आपको विकास में मदद मिलेगी। नकदी रखने के लिए सरकार को काफी खर्च करना पड़ता है। कैशलेस लेनदेन से नकदी रखने के खर्च में बचत होगी।


कैशलेस लेनदेन से नोट में लगने वाले कागज की बचत होगी और पेड़ों की सुरक्षा होगी। साथ ही टैक्स आय में बढ़ोतरी होगी। कैशलेस लेनदेन से टैक्स चोरी मुश्किल हो जाएगी और टैक्स चोरी रुकने से सरकार की आय बढ़ेगी। इसके अलावा आतंक और अपराध के लिए फंडिंग पर रोक लगेगी।