Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः जानें बुजुर्गों के लिए निवेश के कहां है सही विकल्प

प्रकाशित Fri, 13, 2017 पर 17:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपके पैसों का रखता है ख्याल, ना सिर्फ देता है आपको निवेश रणनिती, करता है आपके सभी सपने साकार करने की प्लानिंग भी। योर मनी में आपको बतायेगें कि 60 साल के बाद कहां करें निवेश और सीनियर सिटिजन के लिए नई एफडी स्कीम कितनी फायदेमंद है। इन सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हमारे साथ है फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।


अर्णव पंड्या का कहना है कि पीएम मोदी ने हाल में ही सीनियर सिटिजन के लिए नई एफ़डी स्कीम लॉन्च की है। इस नई स्कीम में 10 साल के लिए 7.5 लाख तक के एफडी पर 8 फीसदी ब्याज मासिक ब्याज मिलेगा।


सीनियर सिटिजन के लिए कई विकल्पों में उन्हें ज्यादा ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीजन को आमतौर पर आधा फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है। बुजुर्गों को रिटर्न के साथ-साथ लिक्विडिटी को देखकर निवेश करना चाहिए। बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम बेहतर है। सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में रिटर्न ज्यादा मिलता है।


अर्णव पंड्या के मुताबिक सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में तिमाही ब्याज मिलता है। सीनियर सिटिजन स्कीम में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। बुजुर्ग पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। मंथली इनकम स्कीम में मासिक ब्याज मिलता है। मंथली इनकम स्कीम में 4.5 लाख तक निवेश किया जा सकता है। इतना ही नहीं बुजुर्ग सरकारी बॉन्ड में भी पैसा लगा सकते हैं। सरकारी बॉन्ड में 8 पीसदी ब्याज मिलता है और इसकी अवधि 6 साल तक की होती है। बुजुर्ग नई एफडी स्कीम और म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।